02 जून 2020

विधायक ने राशन डिपो पर राशन के साथ मुफ्त मास्क व सेनेटाइजर देने की मांग उठाई

पंजाब सरकार की तर्ज पर आंगनवाडी और आशावर्कर को सरकार दो रुपए प्रति सर्वे दे प्रोत्साहन राशि- अमित सिहाग
डबवाली(लहू की लौ)हल्का डबवाली के विधायक अमित सिहाग ने हरियाणा सरकार से पंजाब सरकार की तर्ज पर राशन वितरण केंद्रों पर राशन के साथ मुफ्त में सेनेटाइजर एवम् मास्क तथा आंगनवाड़ी और आशा वर्करों को प्रोत्साहन राशि देने की मांग की है।
अमित सिहाग ने कहा कि लॉकडाउन में अब सरकार द्वारा बहुत ढील दी गई है अंतर्राज्यीय सीमाएं खोली जा रही हैं जिस से आवागमन ज्यादा होगा। जिस से कॉरोना संक्रमण में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इसके मध्यनजर संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक फासले के साथ साथ व्यक्तिगत सावधानियां जैसे कि मास्क पहनने के साथ ही बार बार हाथों को सेनेटाइजर आदि से धोना होगा, पर गरीब आदमी इस समय मास्क और सेनेटाइजर खरीदने में सक्षम नहीं है। अत: सरकार को चाहिए कि वो जरुरतमंद लोगों को पंजाब सरकार की तर्ज पर राशन डिपो पर राशन के साथ साथ सेनेटाइजर और मास्क भी उपलब्ध करवाए ताकि गरीब वर्ग भी अपना बचाव कर सके।
विधायक ने कहा कि  लॉकडाउन में ढील के चलते आवाजाही बढऩे से संक्रमण का खतरा और बढ़ेगा। इसके चलते सरकार को आंगनवाड़ी और आशा वर्कर आदि के सहयोग से घर घर सर्वे करवाना चाहिए ताकि संभावित कारोना से संक्रमित लोगों की बड़े स्तर पर जांच कर उन्हें चिन्हित कर उनका इलाज करवाया जा सके तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगा कर उनको एकांतवास में रखा जा सके। इस लिए इस लड़ाई में सर्वे की एक बहुत बड़ी भूमिका रहेगी।
उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी और आशा वर्कर हमारे कारोना वॉरियर हैं जो अपनी परवाह किए बगैर बहुत कम मानदेय मिलने पर भी निरंतर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हरियाणा सरकार को चाहिए कि पंजाब सरकार की तरह इन्हें कम से कम दो रुपए प्रति सर्वे के हिसाब से प्रोत्साहन राशि देने का काम करे। विधायक ने उम्मीद जताई कि पंजाब की वित्तीय स्थिति इतनी अच्छी नहीं है अगर वो जनहित में ऐसे फैसले ले सकती है तो जो हरियाणा सरकार कहती है कि उनका खजाना भरा हुआ है, उनको भी तुरंत जनहित में ये कदम उठाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: