01 जून 2020

हरियाणा में वृक्ष-क्षेत्र को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत तक किया जाएगा-कंवर पाल

पर्यावरण दिवस पर 5 जून को होगी अनेक प्रतियोगिताएं
चंडीगढ़ (लहू की लौ) हरियाणा के वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य में वृक्ष-क्षेत्र को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत तक किया जाएगा ताकि वातावरण और अधिक शुद्घ हो सके।
उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष विश्व में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, इस बार की थीम जैव-विविधता है ताकि लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति और अधिक जागरूक किया जा सके। 
पर्यावरण मंत्री ने बताया कि हरियाणा में भी जैव-विविधता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कोवीड-19 को ध्यान में रखकर 'हरियाणा राज्य जैव विविधता बोर्डÓ द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन किया गया जिनमें स्कूली बच्चो के लिए क्वीज प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं पेंटिंग प्रतियोगिता तथा हर आम नागरिक के लिए निबंध प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओ में प्रथम, द्वितिय एवं तृतिय स्थान पर आने वाले प्रतियोगियों को नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र भी दिये जायेंगे।
कंवर पाल ने आगे बताया कि भारतीय परंपरा में हमेशा से ही प्रकृति के प्रति अपार प्रेम रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी जैव-विविधता पूरी मानवता के लिए अनोखा खजाना है जिसे हमें संजोना है, संरक्षित रखना
है। उन्होंने वनस्पति एवं जीवों के संरक्षण की जरूरत पर बल देते हुये कहा, हमारे देश की महान परम्पराएं हैं जिनको हमारे पूर्वजों ने हमें विरासत में दिया है। उन परंपराओं से जो शिक्षा और दीक्षा हमें मिली है उसमें जीव-मात्र के प्रति दया का भाव, प्रकृति-प्रेम जैसी सारी बातें, हमारी सांस्कृतिक विरासत हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: