25 मई 2020

सिरसा में टिड्डी दल के फसलों पर हमले की आशंका से प्रशासन सतर्क


टिड्डïी दल को दिन में फसल पर न बैठने दें और पीपे-ढोल आदि बजा कर फसल पर बैठने से रोकें
सिरसा (लहू की लौ)टिड्डी दल के फसलों पर हमले की आशंका के मद्देनजर सोमवार को उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने अपने कैंप कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली और जरूरी दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि जिला में टिड्डïी दल के बारे में सूचना मिलने पर संबंधित एसडीएम व तहसीलदार तुरंत मौके पर पहुंचे और टिड्डïी दल पर दवा का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा संबंधित बीडीपीओ, ग्राम सचिव, पटवारी किसानों को टिड्डïी दल से बचाव व दवा के छिड़काव के बारे में जागरूक करें। कृषि विभाग टिड्डïी दल के हमले के संभावित क्षेत्रों में समुचित मात्रा में दवा उपलब्ध करवाएं और गांव स्तर पर किसानों को दवा के छिड़काव की मात्रा की जानकारी बारीकी से दें।
उपायुक्त ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने अधीन क्षेत्रों में तहसीलदार व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी व गांवों में ग्राम सचिव व पटवारियों के माध्यम से सम्बन्धित सभी गांवों में पम्फलेट बांटकर प्रचार-प्रसार करके किसानों को जागृत करेगें व टिड्डी दल आने की स्थिति में सभी सम्बन्धित अधिकारी मौका पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे।
पुलिस कानूनी व्यवस्था बनाए
 उपायुक्त ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि टिड्डी दल आने की स्थिति में कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के पास टिड्डी दल पर छिड़काव के लिए विभाग के पास समुचित मात्रा में दवाई है। उन्होंने कहा कि किसान टिड्डी दल के प्रकोप से किसी प्रकार से घबराए नहीं बल्कि जहां भी टिड्डी दल नजर आएं, उसके बारे में संबंधित कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित करें ताकि समय रहते उसके प्रकोप को रोका जा सके ।
उपायुक्त ने कहा कि जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सरपंचों व नंबरदारों के सहयोग से गांव स्तर पर किसानों को जागरूक करें। इसे अलावा उपायुक्त ने दमकल विभाग को निर्देश दिए कि वे फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों को तैयार रखें तथा कोई भी चालक मुख्यालय न छोड़ें। साथ ही चालक अपने मोबाइल को ऑन रखें और छुट्टी पर न जाए इसके साथ-साथ उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि वे सरकारी एजेंसियों एचएलआरडीसी व एचएसडीसी के पास पेस्टीसाइड क्लोरोफाईरीफोर्स दवा की समुचित व्यवस्था करवाऐं।
इस बारे में उप निदेशक कृषि डॉ. बाबूलाल ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार जिला के सभी कृषि अधिकारियों की अलग-अलग ड्यूटी लगाई जा चुकी है तथा अधिकारियों गांवों में जाकर किसानों को जागरूक करने का काम रहे हैं। किसानों को दवाई के प्रयोग के बारे में भी बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान 2 एकड़ क्षेत्र के लिए 400 लीटर पानी में एक लीटर कीटनाशक दवा मिला कर टिड्डïी दल से बचाव बारे छिड़काव कर सकते हैं।

कंट्रोल रुम स्थापित 01666-222371
उप निदेशक कृषि डॉ. बाबूलाल ने बताया कि विभाग द्वारा किसानों की सहायता के लिए जिला में कंट्रोल रुम भी स्थापित किया गया है जिसका नम्बर 01666-222371 है। किसान टिड्डी के संबंध में कोई भी सूचना इस नम्बर पर दे सकते हैं। इसके अलावा सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी विजेंद्र पाल (94666-12403) को नोडल अधिकारी बनाया गया है।


टिड्डïी दल को दिन में फसल पर न बैठने दें और पीपे-ढोल आदि बजा कर फसल पर बैठने से रोकें
किसान टिड्डी दल से अपने स्तर पर निपटने के लिए आपस में सहयोग करें और टिड्डी को फसल पर बैठने न दें। इसके लिए वे पीपे, नंगाड़े, ढोल आदि बजाकर टिड्डी दल को बैठने से रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल को दिन में न बैठने दें और जब रात को जब यह बैठे तो उस पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव करें। उन्होंने कहा किसी को कहीं पर भी टिड्डी दल दिखाई दें उसके सूचना तुरंत प्रशासन को दें। सूचना उप मंडल कृषि अधिकारी सिरसा के 94162-51690,उप मंडल कृषि अधिकारी डबवाली के 94167-63366 तथा सहायक पौधा सरंक्षण अधिकारी सिरसा के मोबाइल नम्बर 94666-12403 पर दें।

कोई टिप्पणी नहीं: