07 दिसंबर 2014

सवालों के जवाब न देने पर बेटी पर बरसे डंडे

गांव गंगा की प्राथमिक पाठशाला में जेबीटी प्रशिक्षु ने की हरकत

डबवाली(लहू की लौ) गांव गंगा की राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला में एक जेबीटी प्रशिक्षु ने गणित के सवाल हल न करने पर बालिकाओं पर डंडे बरसा दिये। एक बच्ची को बारह डंडे खाने पड़े। जिससे उसके बांयें हाथ का अंगूठा बुरी तरह से चोटिल हुआ है। शनिवार को उपचार के लिये उसे डबवाली के सरकारी अस्पताल में लेजाया गया।
चौथी कक्षा में पढऩे वाली 12 वर्षीय सोमा ने बताया कि शुक्रवार को गणित अध्यापक अमन ने भाग के पांच सवाल हल करने के लिये दिये थे। उसके पांचों सवाल गलत थे। जिस पर मास्टर जी को गुस्सा आ गया। उन्होंने उसके हाथों पर जोर-जोर से 12 डंडे लगाये। कक्षा में अन्य बच्चों को भी डंडों से बुरी तरह से पीटा। जिसके बाद से उसके बाएं हाथ के अंगूठे में दर्द हो रहा है। अंगूठा में सोजिश आ गई है। छात्रा के अनुसार अध्यापक उन्हें हिंदी विषय भी पढ़ाते हैं। वीरवार को हिंदी के प्रश्नों का गलत उत्तर देने पर उसके दो डंडे मारे थे।
स्कूल में छुट्टी के बाद शुक्रवार शाम को सोमा घर लौटकर रोने लगी। उसने अपनी मां बाईली देवी को उपरोक्त बात बताते हुये हाथ पर लगी चोट दिखाई। मार्ग में मिले अमन को देखकर बाईली देवी उससे भिड़ गई। अमन ने जैसे ही सुबह उपचार करवाने की बात कही तो मां को गुस्सा आ गया। आनन-फानन में अमन सोमा को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरीवाला में पहुंचा। मरहम पट्टी करवाने के बाद सोमा को वापिस घर छोड़ दिया।
सोमा के पिता शंकर लाल ने बताया कि उसकी बेटी के अंगूठे में सोजिश आई हुई है। शनिवार को सोजिश ज्यादा बढ़ गई। अमन उनके गांव में रहता है। सुबह करीब साढ़े 6 बजे वह अपने किये पर माफी मांगने के लिये उनके घर पहुंचा गया। हाथ जोड़कर माफी मांगने लगा। जब उन्होंने सोमा का हाथ दिखाया तो मौका से भाग खड़ा हुआ।

हाथ पर है गंभीर चोट, एक्सरे करवाएंगे
बच्ची के हाथ पर गंभीर चोट है। अंगूठे में सोजिश है। फ्रेक्चर का पता करने के लिये सोमवार को एक्स-रे करवाया जायेगा।
-बलेश बांसल, चिकित्सक सिविल अस्तपाल, डबवाली

मैंने समझाया था, लेकिन नहीं माना
सितंबर माह में छह जेबीटी प्रशिक्षुओं ने पाठशाला में ज्वाईन किया है। पढऩे में कमजोर बच्चों का जिम्मा इन प्रशिक्षुओं को दिया गया है। जिम्मा सौंपते समय प्रशिक्षुओं को बच्चों को पीटने के संबंध में मना किया गया था। लेकिन उन्होंने बात नहीं मानी। बच्चों को पीटना गलत है। संबंधित प्रशिक्षु अमन पर कार्रवाई की जायेगी।
-राजविंद्र कौर, इंचार्ज
राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला, गंगा

मामले की जांच करेंगे
स्कूलों में बच्चों को पीटने में सख्त मनाही है। जेबीटी प्रशिक्षु ने जो किया वो सरासर गलत है। मामले की जांच की जायेगी। जिसके बाद आगामी कार्रवाई की जायेगी।
-संत कुमार बिश्नोई, बीईओ, डबवाली

शिकायत आते ही करेंगे कार्रवाई
फिलहाल शिकायत नहीं आई है। शिकायत आते ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।
-भाना राम, प्रभारी पुलिस चौकी, गोरीवाला

कोई टिप्पणी नहीं: