22 फ़रवरी 2010

पाठशाला और भगवान के घर में चोरी, काबू

बनवाला (जसवन्त जाखड़) गांव बनवाला की प्राथमिक पाठशाला और राम मन्दिर में एक ही रात में चोरी को अंजाम देने वाले व्यक्ति को पंचायत के सहयोग से पुलिस ने चोरी हुए सामान सहित काबू कर लिया।

प्राप्त जानकारी अनुसार गांव बनवाला की प्राथमिक पाठशाला के अध्यापक इन्द्र सैन ने रविवार को देखा कि पाठशाला के स्टोर का ताला टूटा हुआ है और उसमें पड़ा कुकिंग गैस सिलेण्डर, गैस चूल्हा, मोटर पम्प और सिल्वर की बाल्टी आदि गायब है। उसने इसकी सूचना गांव की पंचायत को दी।
दूसरी ओर गांव में स्थित बाबा रामदेव मन्दिर के पुजारी ज्योति राम ने सुबह मन्दिर खोलते समय देखा कि मन्दिर में लगा एम्पलीफायर डैक, सिल्वर का टॉप तथा 175 रूपये की नकदी गायब है और मन्दिर के प्रमुख दरवाजे का ताला टूटा हुआ है। उसने इसकी जानकारी श्रद्धालुओं को दी।
एक ही रात में दो स्थानों पर हुई चोरी की सूचना जैसे ही गांव के सरपंच सतवीर सिंह और पूर्व सरपंच गिरधारी लाल को मिली तो उन्होंने संदेह के आधार पर गांव के ही जगदीश पुत्र दयाला के घर पर दबिश दी। उस समय जगदीश घर पर था और सोया हुआ था।
बताते हैं कि जगदीश को साथ लेकर ग्रामीणों ने जब उसके घर की तालाशी ली तो घर में पड़ा मन्दिर का एम्पलीफायर डैक और सिल्वर का टॉप मिल गया। इससे गांव वासियों को पक्का यकीन हो गया कि दूसरी चोरी भी जगदीश ने ही की होगी। चोरियों की सूचना पाकर मौका पर औढ़ां पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने जगदीश से पूछताछ की तो जगदीश तोते की तरह सबकुछ उगल गया। उसने बताया कि प्राथमिक पाठशाला के स्टोर से भी चोरी उसी ने ही की है और जो सामान चुराया है, वह शमशान घाट के पीछे स्थित विनोद कुमार पुत्र लाल चन्द के खेत में छुपाया हुआ है।
पुलिस जगदीश की निशानदेही पर शमशान घाट के पीछे स्थित खेत में पहुंची और मौका से पुलिस ने ग्रामीणों की उपस्थिति में स्कूल से चुराया गया गैस सिलेण्डर, गैस चूल्हा, मोटर पम्प और बाल्टी बरामद कर लिये। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 457/380 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: