22 फ़रवरी 2010

प्रदेश भर में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान की शुरूआत कालूआना से होगी-उपायुक्त

डबवाली (लहू की लौ) राज्य सरकार द्वारा जिला के ग्रामीण क्षेत्र के लिए चलाई जाने वाली सभी योजनाओं की शुरुआत प्रदेश भर में संपूर्ण स्वच्छता अभियान में प्रथम रहे गांव कालुआना से की जाएगी।

यह बात सिरसा के उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने शनिवार को गांव कालुआना में ग्रामोथान दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में बोलते हुए कही। उन्होंने आज इस समारोह में कालुआना गांव को हरियाणा भर में और जिला भर में प्रथम आने पर 25 लाख रुपए की राशि का चैक ग्राम पंचायत को प्रदान किया। इसके साथ-साथ संपूर्ण स्वच्छता अभियान में निर्मल ग्राम पुरस्कार योजना के तहत खण्ड स्तर पर प्रथम रहने वाले सात गांव की पंचायतों को भी दो-दो लाख रुपए की राशि के चैक प्रदान किए। खंड स्तर पर प्रथम रहने वाले औढ़ा खंड में रोहिड़ावाली गांव को, रानियां खंड में फिरोजाबाद को, नाथूसरी चौपटा में जसानियां को, ऐलनाबाद बाद में धोलपालिया को, सिरसा खंड में हांड़ी खेड़ा को, बड़ागुढा में शेखुपुरिया को तथा डबवाली खंड में चौटाला गांव को चुना गया है।
उन्होंने कहा कि गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्रों के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्जित एक बड़े हॉल का निर्माण करवाया जाएगा जिसमें साईंस म्यूजियम भी स्थापित होगा। इस म्यूजियम में विज्ञान से जुड़े नवीनतम उपकरण रखे जाएंगे जो साईंस पढऩे वाले बच्चों के लिए प्रयोगशाला का भी काम देंगे।
उपायुक्त ने कहा कि गांव के सभी राजकीय वरिष्ठ प्राथमिक विद्यालय व प्राईमरी स्कूलों में आवश्यकता अनुरुप कमरों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरु की जाएंगी। इसके साथ-साथ गांव के सभी सरकारी स्कूलों में आवश्यकता अनुसार लड़कियों/लड़कों के लिए ओर अधिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव में चल रहे सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए भवनों का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने ग्रामवासियों को आश्वस्त किया कि गांव में खेती योग्य भूमि को सिंचाई की व्यवस्था से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। इसके लिए गांव की जमीन में पाईप लाईन बिछाई जाएगी। इसके साथ-साथ गांव के युवाओं/युवतियों के लिए स्टेडियम निर्माण के साथ-साथ दो जिमों का निर्माण भी किया जाएगा। एक जिम पुरुषों के लिए और एक महिलाओं के लिए होगा। पूरे गांव में सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इसके साथ-साथ साक्षर महिला समूह के लिए फर्नीचर आदि की समुचित व्यवस्था होगी जिसमें बड़ी मेज के साथ-साथ 40 कुर्सियां उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि गांव की साक्षर महिलाएं एक जगह बैठकर गांव के विकास से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा कर सके। उन्होंने कहा कि गांव में इन सारी योजनाओं का क्रियान्वयन इंटरग्रेटिड वाटर शैड मैनेजमेंट योजना और पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत किया जाएगा।
उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगले सप्ताह में सभी विकास कार्यों के लिए ग्रांट रिलीज कर दी जाए। उन्होंने गांव के सरपंच जगदेव सहारण से अपील की कि वे इन सभी कार्यों का अस्टीमेट तैयार करवाकर आगामी तीन दिन के अंदर-अंदर जिला प्रशासन को दे ताकि सभी विकास कार्यों पर शीघ्र कार्य शुरु किया जा सके। उन्होंने आश्वासन दिया कि उपरोक्त सभी योजनाओं पर आगामी 31 मार्च से पहले कार्य शुरु कर दिया जाएगा। इससे पूर्व जिला उपायुक्त ने पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत खरीदी गई बस को ग्राम पंचायत को दिया और बस को हरी झंडी देकर रवाना भी किया। इस मौके पर उपायुक्त ने रक्तदाता समिति, ग्राम शिक्षा समिति के सदस्यों, स्कूली अध्यापकों, गौशाला समिति के सदस्यों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, हैल्परों, राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के सभी सदस्यों और सभी स्कूली बच्चों को सम्मानित किया। उपायुक्त ने समारोह में फंडामैंटल इंग्लिश अन इजी वे नामक किताब का विमोचन किया। यह किताब प्रो. शुभम तंवर द्वारा लिखी गई है। उन्होंने इस किताब को बच्चों के लिए अंग्रेजी भाषा सीखने में सहायक बताया। इस मौके पर उपमण्डलाधीश मुनीश नागपाल, जिला के अतिरिक्त उपायुक्त डा. जे.गणेशन उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: