22 फ़रवरी 2010

आज का विद्यार्थी शिक्षा से भटका-श्याम बिहारी

डबवाली (लहू की लौ) हिन्दू शिक्षा समिति हरियाणा के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. श्याम बिहारी गर्ग ने कहा कि समिति द्वारा संचालित विद्यालयों में अंकों की बात के साथ-साथ ज्ञान सिखाने का कार्य किया जा रहा है।

वे रविवार को हिन्दू शिक्षा समिति द्वारा संचालित शहीद अशोक वढ़ेरा सरस्वती विद्या मंदिर के 20वें वार्षिक उत्सव एवं पारितोषिक वितरण समारोह के अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अंक लेने पर अधिक जोर दिये जाने और ज्ञान के अभाव के चलते आज का विद्यार्थी शिक्षा से भटक कर अपने ही सहपाठियों की हत्या पर उतर आया है। इस प्रकार की देश में करीब 15 घटनाएं घटित हो चुकी हैं। उन्होंने उपस्थित अभिभावकों से कहा कि वे बच्चों में ऐसे संस्कार पैदा करें जिससे बच्चा अपने हित के साथ-साथ अपने माता-पिता, समाज और देश के बारे में सोचे। उनके अनुसार बच्चा केवल नौकरी प्राप्त करने के लिए डिग्री प्राप्त करता है और डिग्री व नौकरी पाने के बाद अपने माता-पिता व समाज और देश को ही भूल जाता है।
इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एमएल बागला ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल और सामाजिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्रिंसीपल रणवीर सिंह नरवाल ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी और विद्यालय प्रबंधक समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धमीजा ने आये हुए मेहमानों का धन्यवाद किया। मंच का संचालन मंजू ने किया। जबकि उत्सव के दौरान नन्हें-मुन्ने बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, मार्च पास्ट, डम्बल, लेजियम, योग और पीटी द्वारा अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करके उपस्थित लोगों को अपना कायल बना लिया। इस मौके पर जिला प्रचारक आरएसएस सिरसा के विजय कुमार, आरएसएस डबवाली के चीफ संतोष कुमार दुआ, शहीद अशोक वढ़ेरा सरस्वती विद्या मंदिर प्रबंधक समिति के प्रबंधक अमृतपाल, कोषाध्यक्ष कुलदीप बांसल, सदस्य राकेश भसीन, विजय वढ़ेरा, बिशना मल जैन सरस्वती विद्या मंदिर कालांवाली के प्रबंधक दर्शन सिंगला, प्राचार्य सुनील चलाना, प्रबंधक समिति लूना राम सरस्वती विद्या मंदिर गंगा के सदस्य अनूप कुमार गोरीवाला, रिटायर्ड पीएनबी अधिकारी राजकुमार गर्ग, प्रेम सिंह सेठी, सतीश जग्गा, बलदेव सिंह मांगेआना, बीएस कूका आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: