24 फ़रवरी 2010

सदमा या साजिश, मौत

औढ़ां (जितेन्द्र गर्ग) अदालत में पेशी के बाद घर लौटते समय खाई शेरगढ़ निवासी एक व्यक्ति की मौत हो गई। उसकी मौत किसी साजिश के तहत हुई अथवा सदमे के कारण जान गई, यह राज बना हुआ है। मृतक की पत्नी ने औढ़ां थाने के एक एएसआई सहित पांच लोगों पर हत्या का आरोप लगाया है। फिलहाल पुलिस ने इस शिकायत पर पांचों के खिलाफ धारा 302, 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारण स्पष्ट हो पाएंगे। पुलिस को दी शिकायत में खाई शेरगढ़ निवासी शारदा देवी ने बताया कि उसका पति भीम सेन डबवाली स्थित अदालत में कल पेशी पर गया था, वापिस लौटते समय उसकी मौत हो गई।
शारदा देवी ने आरोप लगाया कि उसके पति की मौत साधरण नहीं है बल्कि एक साजिश के तहत एक मौत के घाट उतारा गया है। शारदा देवी ने बताया कि उसके ससुर पुनराम की कुछ समय पहले मृत्यु हो चुकी है। उसके पति के चाचा श्योपत राम व उसके लड़कों श्रवण, प्रकाश व रामचन्द्र ने मिलकर उनकी जमीन हड़प ली। अब जमीन के एक टुकड़े को कब्जाने के लिए उक्त लोग उसके पति को परेशान कर रहे थे। थाने ंमें समझौते के प्रयास सिरे न चढऩे पर पुलिस ने दोनों पक्षों का धारा 107, 51 के तहत चालान काट दिया। इसी के तहत श्योपत का लड़का श्रवण डबवाली अदालत में पेशी भुगत चुका था।
शारदा देवी ने बताया कि बीते दिवस उसका पति भीम सेन अदालत में पेशी के लिए डबवाली गया था। वापिसी में उसकी हालत बिगड़ गई और उसने दम तोड़ दिया। शारदा देवी ने श्योपत, उसके तीनों लड़कों के इलावा औढ़ां थाने के एएसआई ओमप्रकाश पर अपने पति की हत्या का आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त लोगों ने एक साजिश रचकर उसके पति को बुरी तरह पीटा जिससे उसकी मौत हुई। पुलिस ने शारदा देवी के बयान पर उक्त पांचों लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
इस संबंध में थाना प्रभारी हीरा सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद जांच करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: