24 फ़रवरी 2010

मुंबई हमले में आतंकियों से लोहा लेने वाले एक नायक सहित 27 सैन्य अधिकारियों-जवानों को आज मैडल प्रदान किये जाएंगे

श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर मिलट्री स्टेशन (साधूवाली) में कल बुधवार को एक भव्य आयोजन में 26/11 के मुंबई हमले में आतंकियों से लोहा लेने वाले एक सैन्य जवान सहित कुल 27 अधिकारियों-जवानों को उनकी वीरता, अदम्य साहस और जांबाजी के लिए मैडल प्रदान किये जाएंगे। इस आयोजन के लिए दक्षिण-पश्चिम कमान के लेफ्टिनेंट जनरल सीकेएस साबू आज श्रीगंगानगर मिलट्री स्टेशन पहुंच गए। सैन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की।
मैडल प्रेजेंटेशन सैरामनी की आज सुबह फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। इसके कुछ देर बाद ही हैलीकॉप्टर से लेफ्टिनेंट जनरल साबू मिलट्री स्टेशन में पहुंचे। उच्च सैन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। शाम को सेना के जवानों ने साहस और कौशल का प्रदर्शन किया। सैन्य जवानों ने पैराशूट से लैंडिंग की, मोटरसाइकिलों पर करतब दिखाये। बड़ी संख्या में जवान और अधिकारी उपस्थित थे। लगभग एक घंटे के इस शो को लेफ्टिनेंट जनरल साबू ने बड़ी दिलचस्पी से देखा। उन्होंने शो में भाग लेने वाले जवानों की सराहना की।
कल बुधवार को प्रात: आयोजित सैरामनी में एक शहीद जवान सहित 23 अधिकारियों व जवानों को वीरता सेना मैडल प्रदान किये जाएंगे। चार अधिकारियों को अति विशिष्ट मैडल दिये जाएंगे। जिन जवानों और अधिकारियों को यह मैडल प्रदान किये जाने हैं, उनमें 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के दौरान होटल ताज पर हमला करने वाले आतंकवादियों को मार गिराने के लिए भेजे गए एक्शन ग्रुप में शामिल हवलदार के. मुरूगन मुख्य रूप से शामिल है। हवलदार मुरूगन ने ताज होटल के एक हिस्से में अपने दल के साथ आतंकवादियों से लोहा लेते हुए एक आतंकवादी को मार गिराया, जबकि हैंड ग्रेनेड से तीन-चार आतंकवादियों को घायल कर दिया। इस हिस्से से आतंकवादियों को मारने-खदेड़ देने से एक्शन ग्रुप को आगे बढऩे का मार्ग प्रशस्त हो गया।
इसके अलावा हवलदार साहबसिंह को मरणोपरांत वीरता सेना मैडल प्रदान किया जा रहा है, जो उनकी धर्मपत्नी वीरनारी-ज्ञानवती ग्रहण करेंगी। हवलदार साहबसिंह असम में आतंकवादियों से मुकाबला करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। मेजर कंवल थापा, मेजर पुर्नप्रीतसिंह, मेजर राजेंद्रसिंह सैनी, मेजर अभिजीत बनर्जी, कप्तान मनीष सोबती, कप्तान अमोद गोयल, सूबेदार जवाबसिंह, हवलदार चंद्रपालसिंह, हवलदार समुंद्रसिंह आदि को भी वीरता सेना मैडल प्रदान किये जाएंगे। इस सैरामनी में सेना के जिन अधिकारियों और जवानों को यह मैडल दिये जाने हैं, उनमें से ज्यादातर ने जम्मू-कश्मीर, असम और मणीपुर जैसे हिंसाग्रस्त-आतंकवाद प्रभावित इलाकों में आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए उन्हें मार गिराने अथवा खदेड़ देने में अपने रणकौशल, अदम्य साहस और मानसिक संतुलन का गजब प्रदर्शन किया है। इस आयोजन के लिए मिलट्री स्टेशन में बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई हैं। आसपास के अन्य मिलट्री स्टेशनों के अधिकारी भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: