04 जून 2020

हरियाणा सरकार ने ऋण संबंधी दिक्कत को दूर करने के लिए शिकायत पोर्टल किया लांच

चंडीगढ़(लहू की लौ)हरियाणा में एमएसएमई को 'आत्मनिर्भर भारत अभियानÓ आर्थिक पैकेज के तहत, राज्य सरकार ने ऋण प्राप्त करने के बारे में एमएसएमई की शिकायतें प्राप्त करने के लिए 'हरियाणा उधम सहयोगÓ  के नाम से एक समर्पित पोर्टल शुरू किया है।
उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के  प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोविड-19 महामारी का आर्थिक प्रभाव काफी हद तक विघटनकारी रहा है। इस महामारी के कारण देशभर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने इन उद्योगों को ऋण सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक महत्वाकांक्षी 'आत्मनिर्भर भारत अभियानÓ
आर्थिक पैकेज लॉन्च किया है। इस आर्थिक पैकेज में संशोधित परिभाषाओं के अनुसार खुदरा व्यापारी, व्यापारी, दुकानदारों आदि समेत सभी एमएसएमई को शामिल किया गया है।
यदि उन्हें ऋण से संबंधित चुनौतियां पेश आती हैं तो वे इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि दर्ज की गई शिकायतों की दैनिक आधार पर बैंकों के साथ पैरवी की जाएगी और उनका तेजी से समाधान किया जाएगा।
उद्यमी एमएसएमई के लिए वित्त संबंधित शिकायतों को उठाने के लिए सरल हरियाणा पोर्टल (द्धह्लह्लश्चह्य://ह्यड्डह्म्ड्डद्यद्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ) पर पंजीकरण करने के बाद शिकायत फार्म भरकर अपनी समस्या को दर्ज करवा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: