30 मई 2020

टिड्डीदल को लेकर हरियाणा के नौ जिलों में अलर्ट जारी

चंडीगढ़ (लहू की लौ) हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने कृषि विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों को राज्य में  टिड्डी दल  के हमले  से निपटने के लिए पूर्व में ही सभी प्रकार की सावधानियां बरतने और व्यवस्था कर
ने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज यहां हरियाणा में टिड्डी की निगरानी और नियंत्रण के संबंध में कृषि विभाग और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करने  के दौरान दिए।
बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, संजीव कौशल ने बताया कि पड़ोसी राज्यों पंजाब और राजस्थान में टिड्डी दल के हमले की रिपोर्ट सामने आने के बाद हरियाणा को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्थिति से निपटने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सुपरविजन टीमें गठित की गई हैं। टिड्डी दल के हमले को नियंत्रित करने के लिए हैफेड और हरियाणा भूमि सुधार और विकास निगम के माध्यम से कीटनाशकों  अर्थात् क्लोरपायरीफॉस 20 प्रतिशत ईसी और क्लोरपायरीफॉस 50 प्रतिशत ईसी का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवाया गया है और यदि आवश्यक हो, तो किसान इन एजेंसियों से कीटनाशक प्राप्त कर सकते हैं।
संजीव कौशल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों और कुछ अन्य राज्यों में टिड्डी दल ने फसलों पर हमला करने के बाद, हरियाणा के नौ जिलों में जहां कीट हमले की आशंका है, उन्हें हाई अलर्ट पर रखा है और किसी भी हमले से निपटने के लिए पहले से ही पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने कीटनाशकों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया है और व्हाट्सएप पर किसानों के समूहों का गठन किया है। उन्होंने बताया कि किसानों को भी अपने खेतों में टिड्डी के बारे में सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
उन्होंने यह भी बताया कि हालांकि अब तक टिड्डी दल ने राज्य में प्रवेश नहीं किया है, लेकिन सभी आवश्यक सावधानियों और उपायों को अमल में लाया जा रहा है, जिसमें ट्रेक्टर माउंटेड छिडक़ाव सुविधा को सक्रिय करना, टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों की निगरानी के लिए एक रिस्पॉन्स टीम का गठन करना शामिल है। इसके साथ ही, उचित  समन्वय के लिए उपायुक्तों को रिस्पॉन्स टीम के साथ रोज़ाना बैठकें करने और इलाकों में किसी प्रकार की कोई तनाव या अफरा तफरी की स्थिति पैदा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।
बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि कृषि विभाग के अधिकारी टिड्डी दल की आगे बढऩे की गति के बारे में आवश्यक जानकारी के लिए जोधपुर सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर टिड्डी वॉर्निंग (टिड्डी चेतावनी संगठन) के साथ नियमित संपर्क में हैं। इसके साथ, विभाग के अधिकारी भारत सरकार के टिड्डी नियंत्रण संगठनों के साथ भी समन्वय स्थापित किए हुए हैं।
बैठक में  गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  विजय वर्धन और सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव, विजयेंद्र कुमार उपस्थित थे और पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने वीडियो कॉन्फें्रसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: