27 मई 2020

कृषि विभाग बोला-चौटाला या कालुआना की ओर से आ सकता है टिड्डी दल, अलर्ट रहें किसान


कृषि विभाग ने गांव चौटाला के पंचायत घर में बैठक करके किसानों से मांगी मदद

डबवाली(लहू की लौ)कृषि विभाग को सूचना मिली है कि टिड्डी दल हनुमानगढ़ के नजदीक गोलूवाला कैंचियां के समीप पहुंच गया है। ऐसे में कृषि विभाग उपमंडल डबवाली के अधिकारियों ने राजस्थान से सटे गांव कालुआना तथा चौटाला में गतिविधियां शुरु कर दी हैं। किसानों को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए स्प्रे पंप तैयार रखने के लिए कहा जा रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य गांवों में भी मुनादी करवा कर किसानों को अलर्ट जारी किया गया है। कृषि विभाग सूत्रों के अनुसार दमकल केंद्र को अलर्ट किया गया है। बताया जाता है कि दमकल केंद्र की गाडिय़ों का प्रयोग करके ही टिड्डी दल को मारने की दवा किसानों तक पहुंचाई जाएगी। टिड्डी दल की लोकेशन का पता लगाने के लिए अधिकारी राजस्थान कृषि विभाग से कोर्डिनेशन होने का दावा कर रहे हैं। बताया जाता है कि अगर हवा का रुख डबवाली की ओर हो गया तो टिड्डी दल आसानी से चौटाला या फिर कालुआना के रास्ते हरियाणा में प्रवेश कर जाएगा। इससे फसलों को भारी नुकसान होगा।


पांच माह में दूसरी बार खतरा
जनवरी 2020 में पंजाब तथा राजस्थान से सटे डबवाली के कई गांवों में टिड्डी दल नजर आया था। टिड्डी की संख्या कम होने के कारण फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा। ऐसे में पांच माह के भीतर दूसरी बार टिड्डी दल के कारण खतरा पैदा हो गया है। चौटाला गांव के किसानों का कहना है कि वर्ष 1993 में करीब 25 किलोमीटर लंबा टिड्डी दल दिखाई दिया था।

हनुमानगढ़ के समीप टिड्डी दल पहुंचने की सूचना मिली है। अगर हवा का रुख हमारी तरफ हुआ तो मुसीबत आ सकती है। चौटाला या फिर कालुआना से टिड्डी दल प्रवेश कर सकता है। चौटाला गांव के पंचायत घर में बैठक करके किसानों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।
-एडीओ विशाल भादू, कृषि विभाग डबवाली

कोई टिप्पणी नहीं: