28 जुलाई 2011

एनएच पर चला पीला पंजा


डबवाली (लहू की लौ) गांव डबवाली में बुधवार को नगर योजनाकार का पीला पंजा चला। योजनाकार विभाग सिरसा ने नेशनल हाईवे नं. 10 पर स्थित दो दुकानों तथा एक निर्माणाधीन इमारत के निर्माण को अवैध करार देते हुए पीले पंजे से गिरवा दिया।
जिला नगर योजनाकार अरविंद्र ढुल आज अपने तीन कनिष्ठ अभियंताओं अरविंद कुमार, राज सिंह और हरिराम तथा पटवारी धनपत राय के साथ डबवाली के सिटी थाना में पहुंचे। यहां थाना प्रभारी महा सिंह से पुलिस सुरक्षा की मांग की। सुरक्षा मिलने पर गांव डबवाली में नेशनल हाईवे पर बनी दो दुकानों और एक निर्माणाधीन इमारत को गिराने की कार्यवाही आरंभ कर दी। पंद्रह मिनट में ही दो दुकानों और भवन की नींव को ध्वस्त कर मलबे में बदल दिया गया। जिला नगर योजनाकार अरविंद्र ढुल के अनुसार पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार अनरेगुलेटिड डिवेल्पमेंट एण्ड कंट्रोल एरिया 1963 के तहत सड़क से 30 मीटर क्षेत्र में निर्माण कार्य करने पर यह कार्यवाही की गई है।
डबवाली गांव में सिरसा रोड़ पर बनी दो दुकानों और निर्माणाधीन इमारत पर पीला पंजा चला। पीले पंजे की चपेट में आई इमारतों में एक दुकान और एक प्लाट अनीता रानी पत्नी नरेंद्र कुमार के नाम पर है, जबकि दूसरी दुकान भगवान दास पुत्र बाबू राम की है। जिला नगर योजनाकार ने बताया कि उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसार 4 जनवरी 2009 के बाद ग्रीन बेल्ट में निर्माण कार्यों पर रोक लगाई हुई है।
सुरक्षा के थे व्यापक प्रबंध- जिला नगर योजनाकार द्वारा की गई कार्यवाही के दौरान सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किये गये थे। अवैध निर्माण गिराने के लिए जिला नगर योजनाकार द्वारा मांगी गई सुरक्षा के बाद थाना शहर के प्रभारी निरीक्षक महा सिंह के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल कार्यवाही स्थल पर तैनात था।

कोई टिप्पणी नहीं: