28 जुलाई 2011

बिजली के लिए कर्मियों से मारपीट


छह गांवों के लोगों ने बिजलीघर को ताला जड़ा, डबवाली-संगरिया मार्ग रखा जा                          डबवाली (लहू की लौ) बिजली न मिलने से गुस्साए छह गांवों के लोगों ने आसाखेड़ा बिजलीघर के कर्मचारियों को मारपीट करके बिजलीघर से बाहर निकाल दिया। सबस्टेशन से होने वाली बिजली आपूर्ति बंद कर दी। बिजलीघर पर ताला जड़कर कर्मचारियों को साथ लेकर डबवाली-संगरिया मार्ग जाम कर दिया। करीब दो घंटे तक मार्ग जाम रहने से दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारें लग गई। बिजली निगम के मण्डल अभियंता से बिजली मिलने का आश्वासन पाकर जाम खोला।
गांव लोहगढ़, राजपुरा, जोतांवाली, अबूबशहर तथा सुकेराखेड़ा, चौटाला की सिक्खवाली ढाणी के सैंकड़ों ग्रामीण बुधवार दोपहर करीब 12 बजे आसाखेड़ा स्थित बिजलीघर में आ धमके। कार्यालय में बैठे एसडीओ धीरज कुमार तथा अन्य कर्मचारियों को बाहर निकालकर कार्यालय पर ताला जड़ दिया। गुस्साई भीड़ सबस्टेशन में चली गई। सबस्टेशन के फोन को धरती पर पटक दिया। वहां बैठै जीएसओ शशि मोहन, एएलएम शीशपाल तथा एएलएम भीम सिंह से मारपीट करते हुए उन्हें सबस्टेशन से निकाल दिया। बिजली आपूर्ति ठप्प कर देने के बाद सबस्टेशन को ताला जड़ दिया। यह भीड़ कर्मचारियों को अपने साथ डबवाली-संगरिया मार्ग पर ले गई और मार्ग जाम कर दिया। सड़क पर सैंकड़ों की संख्या जमा ग्रामीणों ने बिजली निगम के खिलाफ नारेबाजी करके प्रदर्शन शुरू कर दिया। जाम की सूचना पाकर चौटाला पुलिस चौकी इंचार्ज जीत सिंह अपने दलबल के साथ मौका पर पहुंचे। उन्होंने जाम लगाए बैठे लोगों से सड़क से हटने का अनुरोध किया। लेकिन ग्रामीण टस से मस नहीं हुए। दोपहर बाद डेढ़ बजे दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के मण्डल अभियंता वीके रंजन, एचपीपीएनएल के एक्सीयन रूपेश खैरा, एसडीई धीरज कुमार मौका पर पहुंचे। ग्रामीणों ने उन्हें खूब खरी-खोटी सुनाई। बाद में उनके आश्वासन देने पर ग्रामीण सड़क मार्ग से हट गए और उनसे बातचीत करने के लिए बिजलीघर में जमा हो गए।
करीब सवा दो बजे तक चली बातचीत के दौरान मण्डल अभियंता ने ग्रामीणों को आश्वासन दिलाया कि उन्हें शैड्यूल अनुसार बिजली आपूर्ति होगी। जिसमें कोई बिजली कट नहीं होगा। शैड्यूल आज से ही बदला जाएगा। आश्वासन के बाद ग्रामीण शांत हुए।
ग्रामीण राजा राम, निरजा राम, विनोद, राजकुमार, कृष्ण, संजय, भुवनेश, रमेश, अश्विनी मैहता, भूपिंद्र सिंह, इकबाल सिंह, मालविंद्र सिंह, सुनील, आत्मप्रकाश, लालचंद, हीरा लाल, अर्जुन सिंह, गुरमीत सिंह ने बताया कि उनके गांवों को बिजली आपूर्ति करने के लिए निगम ने शैड्यूल बनाया हुआ है। लेकिन शैड्यूल के मुताबिक भी उन्हें बिजली नहीं दी जा रही। 24 घंटे के दौरान मुश्किल से दो घंटे बिजली मिलती है। इसमें भी एक घंटे के दौरान बीस बार कट लगता है।  ग्रामीणों के अनुसार आगामी दिनों में उन्हें शैड्यूल के अनुसार बिजली नहीं मिलती है, तो वे दोबारा बिजलीघर का घेराव करेंगे।
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम मण्डल डबवाली के अभियंता वीके रंजन ने बताया कि उपरोक्त गांवों को होने वाली बिजली आपूर्ति का शैड्यूल बदला जा रहा है। ट्रिपिंग की समस्या को दूर करने के लिए पुरानी तारों को बदला जाएगा।  ग्रामीणों को बिना किसी रूकावट के शैड्यूल अनुसार बिजली दी जाएगी। बिजली कर्मचारियों से हुई मारपीट के बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। अधिकारियों के निर्देश पर उचित कार्रवाई की जाएगी

कोई टिप्पणी नहीं: