11 नवंबर 2009

पालतू पशु स्वास्थ्य समिति का गठन

डबवाली (लहू की लौ) पालतू पशुओं को सस्ती गुणवत्तापरक पशु चिकित्सा और सम्बद्ध सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने पशुपालन और डेरी विभाग के मंत्री के संरक्षण में 'पालतू पशु स्वास्थ्य समितिÓ का गठन किया है।
हरियाणा की मुख्य सचिव इस पालतू पशु स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षा होंगी तथा वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव, वित्त विभाग और पशुपालन एवं डेरी विभाग, मेजर जनरल(सेवानिवृत्त) डॉ० आरएम खरब, अध्यक्ष, भारतीय पशु कल्याण बोर्ड, कुलपति, राज्य पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय, डीन, सीओवीएस, हिसार और नॉर्थ अमेरिकन वैटरनरी प्रैक्टिशनर्स फ्रैटरनिटी के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे। पशुपालन एवं डेरी विभाग के महानिदेशक डॉ० के एस डांगी इसके सदस्य सचिव होंगे।
इस समिति की एक कार्यकारी कमेटी भी होगी। शासी परिषद के सदस्य सचिव इसके अध्यक्ष होंगे तथा पशुपालन एवं डेरी के महानिदेशक (पदनाम द्वारा) और पशुपालन, हरियाणा के सेवानिवृत्त निदेशक डॉ० एसएन शर्मा कार्यकारी कमेटी के सदस्य होंगे। पालतू पशु चिकित्सा केन्द्र व शिक्षण अस्पताल के इंचार्ज इसके संयोजक होंगे।
समिति का उद्देश्य पालतू पशुओं को सस्ती गुणवत्तापरक पशु चिकित्सा और सम्बद्ध सेवाएं उपलब्ध करवाना, पालतू पशु प्रेमियों की आवश्यकता सम्बन्धी गतिविधियां शुरू करना और पालतू पशु चिकित्सा प्रणाली को जवाबदेह बनाना है। यह समिति भारत और विदेश में पालतू पशुओं की चिकित्सा में रूचि रखने वाले पशु चिकित्सा स्नातकों को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएगी तथा उन्हें वैश्विक प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार करेगी। यह समिति उन कुत्तों की नस्ल सुधार को बढ़ावा देगी, जिनकी मांग जनता में है और ये कार्यक्रम इस प्रकार से चलाये जाएंगे, जिससे इनकी नस्ल में कोई परिवर्तन न हो तथा पैदा होने वाले पिल्ले उसी नस्ल के हों। यह समिति सुरक्षा व पुलिस सेवाओं की मांग पर विभिन्न नस्लों के कुत्तों को प्रशिक्षित करेगी, जिससे केन्द्रों पर अच्छी नस्ल के सनिफ रडॉग पैदा किये जा सकें और राष्टï्रीय सुरक्षा और घरेलू सुविधाओं के लिए उनकी सेवाएं ली जा सकें। केन्द्रों की क्षमता के आधार पर छुट्टी पर जाने वाले मालिक अपने पालतू कुत्तों को अवकाश गृहों में छोड़ सकेंगे, जहां इन पालतू कुत्तों के खाने-पीने और रख-रखाव की व्यवस्था हो सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: