01 सितंबर 2009

चुनाव आयोग की सरकार को फटकार

डबवाली (लहू की लौ) भारत के चुनाव आयोग ने स्पष्टï किया है कि यदि कोई उपायुक्त आदर्श आचार संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन में कोताही बरतेगा तो उसके विरूद्घ सखत कार्यवाही की जाएगी।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री सज्जन सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आदर्श आचार संहिता उसी समय से लागू हो चुकी है, जिस समय भारत के चुनाव आयोग द्वारा हरियाणा विधानसभा के आम चुनावों की घोषणा की गई थी।
उन्होंने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग के ध्यान में लाया गया है कि सरकार द्वारा सार्वजनिक खजाने की लागत पर इलैक्ट्रोनिक या प्रिंट मीडिया में विज्ञापन जारी करके सरकार की उपलब्धियों का प्रचार किया जा रहा है। यह प्रचार शहरों या कस्बों और गांव में केबल नेटवर्क के माध्यम से भी किया जा रहा है। सरकार द्वारा प्रदेश भर में राष्टï्रीय राजमार्गों, राज्यीय राजमार्गों और अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंगस लगा कर अपनी उपलब्धियां प्रदर्शित की जा रही है। बसों के पिछले हिस्से पर विज्ञापन प्रदर्शित करके भी प्रचार किया जा रहा है। सरकार द्वारा अपनाये गई प्रचार की ये सभी पद्घतियां आचार संहिता का उल्लंघन है।
उन्होंने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है और आज दूरभाष पर निर्देश जारी किये हैं, कि इस तरह के प्रचार को तुरन्त बंद किया जाये।

कोई टिप्पणी नहीं: