युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

31 अगस्त 2009

हरियाणा विधानसभा चुनाव 13 अक्टूबर को


डबवाली (लहू की लौ) चुनाव आयोग ने सोमवार को तीन राज्यों- महाराष्ट्र, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। तीनों ही राज्यों में चुनाव 13 अक्टूबर को होंगे।


चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ-साथ तीनों प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयुक्त द्वारा की गई घोषणा के अनुसार प्रत्याशी 18 सितम्बर को अपना नामांकन दाखिल करेंगे व 29 सितम्बर तक नामांकन वापिस लिया जा सकेगा। घोषणा के अनुसार सभी राज्यों में आज से आचार संहिता लागू हो गई है।

ज्ञातव्य हो कि हरियाणा में 90 सीटों पर चुनाव होंगे। 1 करोड़ 20 लाख 63 हजार मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र में 288 तथा अरूणाचल प्रदेश में 60 सीटों पर प्रत्याशी अपना भाग्य आजमाएंगे। चुनाव आयोग के अनुसार तीनों प्रांतों के प्रत्याशियों के मतपेटी में बंद भाग्य का फैसला 22 अक्तबूर को किया जाएगा। इन राज्यों में चुनाव नए परिसीमन के आधार पर होंगे।

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस को 67 सीटें, आईएनएलडी को 9, निर्दलीयों को 10 और एनसीपी को एक सीट मिली थी। बहुजन समाज पार्टी को यहां एक सीट मिली थी। चुनाव तिथि घोषित होने के साथ ही प्रदेश के लोगों की नजर सभी पार्टियों खासतौर पर कांग्रेस के टिकट बंटवारे पर टिक गई है। इनेलो ने भी आचार संहिता लगने के साथ ही टिकट बंटवारे की प्रकिया शुरू की बात कही है।

कोई टिप्पणी नहीं: