युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

25 नवंबर 2014

ग्रामीण खेल प्रतियोगिता में रूकमणि चौथी बार प्रथम


डबवाली (लहू की लौ) सोमवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा खंड डबवाली की ग्रामीण आंचल महिलाओं की खेलकूद प्रतियोगिता  गुरू गोबिंद सिंह खेल स्टेडियम में आयोजित की गई। जिसमें ग्रामीण महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। 

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी महेन्द्र सिंह भादू ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि  पूरे परिवार का दारोमदार महिलाओं पर निर्भर करता है यदि महिलाएं स्वस्थ होंगी तभी परिवार को पालन पोषण भली-भांति कर पाएंगी। खेलों एवं व्ययाम से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता पैदा होती है जोकि रोगों से लड़कर शरीर को निरोग रखने में सहायक होती है। इसलिए महिलाओं को दैनिक क्रिया-कलापों से समय निकालकर अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए। उन्होंने अबूबशहर की रूकमणी को विशेष तौर से ग्रामीण खेल प्रतियोगिता में चौथी बार प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी।
महिला एवं बाल विकास अधिकारी सरोज कंबोज ने आए हुए मुख्यातिथि को धन्यावाद किया। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाएं खुराक का विशेष ध्यान रखें। जिला में 70 प्रतिशत महिलाओं में खून की कमी पाई गई है। इसलिए महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए हरी सब्जियां आंवला इत्यादि का भरपूर सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी बच्चियों को शिक्षा दिलवाए जिससे आगे चलकर वह दो घरों का नाम रोशन कर सके। 
खेलकूद की प्रतियोगिता की मटका रेस (30 वर्ष आयुवर्ग से अधिक) में गांव अबूबशहर की रूकमणी देवी प्रथम, अबूबशहर की ही सुनीता द्वितीय और गोरीवाला की मंजू तृतीय रही। इसी प्रकार 100 मीटर (30 वर्ष आयुवर्ग से अधिक) में चौटाला की प्रीतपाल प्रथम, बनवाला की सरला द्वितीय और तृतीय स्थान पर चौटाला की रूकमणी रही। 400 मीटर रेस (18 से 30 वर्ष आयुवर्ग) में मटदादू की माया प्रथम, मटदादू की ही राजवीर द्वितीय और तृतीय स्थान पर लंबी की अमरजीत रही।
इसी प्रकार साईकिल रेस (18 से 30 वर्ष आयुवर्ग) गोरीवाला की सलोचना प्रथम, देसूजोधा की बैअंत कौर द्वितीय एवं निलियांवाली की कुलविन्द्र कौर तीसरे स्थान पर रही। पटेटो रेस (30 वर्ष आयु वर्ग से अधिक) में गोरीवाला की अंजना प्रथम, कविता द्वितीय स्थान पर रही। तीसरा स्थान लंबी की वीरपाल कौर ने पाया। इसी प्रकार 300 मीटर रेस (18 से 30 वर्ष आयुवर्ग) में मटदादू की संदीप कौर प्रथम, शेरगढ़ की रमनदीप कौर द्वितीय और देसूजोधा की मीनाक्षी तृतीय स्थान पर रही। खेलकूद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 500 रूपये, द्वितीय को 300 व तृतीय को 200 रूपये का पुरस्कार दिया गया।
इस अवसर पर करमजीत कौर, सुखन्द्रि कौर,  स्वर्णकांता,  सेव कौर, सतिन्द्र कौर, स्टेडियम इंचार्ज सुरजीत सिंह सहित गांवों की महिलाएं उपस्थित थी।

कोई टिप्पणी नहीं: