युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

16 अप्रैल 2012

पहले दिन 21 हजार 610 को पिलाई पोलियो ड्रॉप्स



डबवाली (लहू की लौ) तीन दिवसीय पोलियो रोधी अभियान की शुरूआत रविवार को हुई। अभियान के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग ने अपने निर्धारित लक्ष्य में से करीब 70 प्रतिशत बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाइ्र।
सामान्य अस्पताल के एसएमओ डॉ. एमके भादू ने बताया कि  पोलियो रोधी अभियान के दौरान ब्लाक डबवाली में 0 से पांच आयु वर्ष तक के 31 हजार 149 बच्चों को पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाई जाएगी। इसके लिए ब्लाक में 105 बूथ बनाए गए हैं जिन पर करीब 450 से भी अधिक कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इसके साथ-साथ 8 मोबाइल टीम के साथ-साथ 5 ट्रांजिट केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 16 और 17 अपै्रल को टीमों द्वारा घर-घर जाकर पल्स पोलियो की ड्राप्स पिलाई जाएगी। इस बार विभाग द्वारा हाई रिस्क क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ में क्रॉस चैंकिंग की जा रही है।
 उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर चार कर्मचारियों को तैनात किया गया और सभी बूथों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन पहुंचाने के लिए गाड़ी आदि का प्रबंध भी किया गया है। उन्होंने कहा कि बस अड्डो, रेलवे स्टेशनों पर भी बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने सभी बस कंडक्टरों व ड्राईवरों से कहा है कि वे बूथों पर बस अवश्य रोके ताकि बस में बैठे पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई जा सके।
डॉ. भादू के अनुसार विभाग शहर डबवाली में सिंगीकाट मोहल्ला, कबीर नगर के साथ-साथ क्षेत्र में आने वाले 30 ईंट-भट्ठों को रिस्की क्षेत्र मानता है। भादू के अनुसार अभियान के पहले दिन विभाग 21 हजार 610 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने में कामयाब रहा है। आगामी दो दिनों में स्वास्थ्य विभाग डोर-टू-डोर जाकर अभियान को आगे बढ़ाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: