23 जुलाई 2011

बहादुर महिला ने पकड़वाया ठग


डबवाली (लहू की लौ) गैस कनेक्शन देने का बहाना करके लोगों से हजारों रूपए ऐंठने वाले गिरोह के एक सदस्य को वार्ड नं. 7 के प्रेमनगर की साहसी महिला ने अपनी चतुराई से दबोच लिया। ठग को मौका पर पहुंची पुलिस के हवाले कर दिया गया।
डबवाली शहर के साथ-साथ उपमण्डल के कई गांवों तथा ढाणियों में कुछ समय से एक ऐसा गिरोह सक्रिय है, जो अपने आपको इण्डेन गैस एजेंसी का एजेंट बताता है। लोगों के घरों में घुसकर उन्हें कनेक्शन निकलने की बात कहकर उनसे हजारों रूपए ऐंठ जाता है या फिर महिलाओं को घर में अकेली पाकर उनका सिलेण्डर ले उड़ता है। गुरूवार देर शाम को एक ठग प्रेमनगर की गली नं. 1 में रह रही सिमरजीत कौर के घर आ धमका। वहां उसने अपनी पहचान इण्डेन गैस कंपनी के एजेंट के तौर पर करवाई। इस ठग ने घर के सदस्य सुखदेव सिंह तथा किराए पर रह रहे मजदूर फुल्ला राम के नाम गैस कनेक्शन निकलने की बात करने लगा। सिमरजीत कौर ने सुखदेव सिंह के नाम पर जारी हुआ कनेक्शन लेने से इंकार कर दिया। लेकिन फुल्ला राम की पत्नी भतेरी देवी ठग की बातों में आ गई।
ठग ने अपना जाल बिछाते हुए फुल्ला राम से 4000 रूपए की मांग की। इसके बदले उसे दो सिलेण्डर, कॉपी, रेगुलेटर, पाईप आदि देने का विश्वास दिलाया। चार हजार रूपए इक्ट्ठे करने के लिए भतेरी देवी ने अपने जेवरात मार्किट में बेच दिए। लेकिन वहीं पास में खड़ी सिमरजीत कौर को युवक की बातों पर संदेह हुआ। इतने में एजेंट बनकर आया यह युवक फुल्ला राम तथा एक अन्य युवक मनप्रीत बराड़ को साथ लेकर अपने साहब से मिलाने का हवाला देते हुए शहर के पुराना पोस्ट ऑफिस के पास स्थित एक आलीशान कोठी में ले गया। यहां महिलाओं ने डांट-फटकार कर युवक को बाहर कर दिया। उधर सिमरजीत कौर तुरंत इण्डेन गैस की एजेंसी डबवाली गैस सर्विस पर पहुंची और उपरोक्त एजेंट के बारे में पूछताछ की। यहां उसे मालूम हुआ कि एजेंसी ने ऐसा कोई एजेंट नहीं छोड़ा हुआ है।
उपरोक्त तीनों लोग वापिस प्रेमनगर में पहुंचे। ठग की एक चाल फेल होने के बाद इस नौजवान ठग ने दोबारा गेम तैयार की। अपने साहब के गोल चौक पर खड़े होने का बहाना किया। लेकिन मौके की तालाश में सिमरजीत कौर ने अपनी योजना के अनुसार युवक को बाईक पर बैठाकर चलने की बात की। बाईक चालक मनप्रीत बराड़ ने बाईक को एजेंसी की ओर बढ़ा लिया।
ठग को अपनी पोल खुलने का आभास हुआ तो उसने गिड़गिड़ाना शुरू कर दिया। खालसा हाई स्कूल के पास वह बाईक से नीचे लटक गया और महिला के पैरों में पड़ गया। ड्रामेबाज ठग ने जब भागने की कोशिश की तो सिमरजीत कौर, फुल्ला राम, मनप्रीत बराड़ ने उसे पकड़ लिया और घसीटते हुए एजेंसी ले गए। यहां उसके हाथ-पांव बांधकर बैठा दिया गया। इसकी जानकारी पुलिस को दे दी गई। पकड़े गए ठग को मौका पर पहुंचे सिटी थाना के एएसआई चेत राम के हवाले कर दिया गया। पुलिस के समक्ष युवक ने अपनी पहचान कृष्ण सोनी निवासी हनुमानगढ़ के रूप में करवाई। इण्डेन गैस कंपनी की एजेंसी डबवाली गैस सर्विस के मालिक श्याम सुंदर सभ्रवाल ने बताया कि काफी समय से शहर तथा गांवों में इस प्रकार का गिरोह सक्रिय है। अकेले गुरूवार को उनके पास इस तरह की तीन शिकायत आई। महिला के प्रयासों से गिरोह का एक सदस्य पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि एजेंसी की ओर से कोई एजेंट नहीं छोड़ा गया है।

1 टिप्पणी:

HemRaj Birt ने कहा…

ESE LOGON SE HMEN SABDHAN RHNA CHAHIYE, AGR KOI RSA MIL BHI JAYE TO POLISH KO SUCHNA DENI CHAHIYE, YE LOG HI TO HMARE SMAJ KO BRBAD KAR RHE H, HAM SABO EKTA ME RHNA CHAHIYE ESE AAROPIYON KO PKDANE ME POLISH MDAD KRNI CHAHIYE.