31 जुलाई 2011

किलोमीटर लम्बी टेलीफोन केबल काटी


बीएसएनएल तथा पंजाब जनस्वास्थ्य विभाग में तनाव, मामला उच्च अधिकारियों के पाले में
डबवाली (लहू की लौ) केंद्र सरकार का बीएसएनएल तथा पंजाब सरकार का जनस्वास्थ्य विभाग सीवरेज पाईप डालते समय बीएसएनएल की तारें कटने पर आमने-सामने आ गए हैं। दोनों टकराव के मूड में हैं। बीएसएनएल के अधिकारियों ने पंजाब पुलिस पर सुनवाई न करने का आरोप लगाते हुए उच्च अधिकारियों को अवगत कराया है। इधर पंजाब पुलिस ने जांच करने का दावा करते हुए मामले में पंजाब जनस्वास्थ्य विभाग तथा संबंधित ठेकेदार को क्लीन चिट दे दी है।
जनस्वास्थ्य विभाग पंजाब गांव किलियांवाली से भाटी कलोनी तक एक किलोमीटर एरिया में सीवरेज डाल रहा है। इस कार्य का ठेका विभाग ने सर्वजीत सिंह सैनी नामक व्यक्ति को दिया हुआ है। बीएसएनएल डबवाली के कनिष्ठ अभियंता पवन अग्रवाल ने किलियांवाली पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि गांव किलियांवाली के करीब 30 लैंडलाईन फोन एक्सचैंज से जुड़े हुए हैं। इसके लिए विभाग ने 50 पेयर की केबल लगभग एक किलोमीटर क्षेत्र में डाली हुई थी। लेकिन जनस्वास्थ्य विभाग के ठेकेदार के करिंदों ने लापरवाही बरतते हुए जेसीबी मशीन के जरिए केबल को काट दिया। जिससे गांव के सभी फोन डैड हैं।
बीएसएनएल उपमण्डल डबवाली के एसडीई मनमोहन शर्मा ने बताया कि 21 जून को दी शिकायत पर किलियांवाली पुलिस ने कोई गौर नहीं किया। जिसके चलते उन्होंने इसी हफ्ते एसएसपी श्री मुक्तसर साहिब को एक शिकायत भेजकर उपरोक्त मामले से अवगत करवाया। लेकिन पत्र के बदले किलियांवाली पुलिस ने उन्हें साफ तौर पर कह दिया है कि टेलीफोन की तारें जमीन में डली होने संबंधी ठेकेदार के कर्मचारियों को कोई जानकारी नहीं थी, जिसके कारण मशीन से तारें कट गई। इसमें ठेकेदार ने जानबूझकर ऐसा नहीं किया। एसडीई के अनुसार एक किलोमीटर तक जेसीबी तारें काटती रही, लेकिन किसी को मालूम नहीं हुआ कि तारें कट रही हैं, ऐसा कैसे हो सकता है? इससे बीएसएनएल को करीब डेढ़ लाख रूपए का नुक्सान हुआ है। उन्होंने उपरोक्त कार्रवाई की जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को दी है।
इस संबंध में ठेकेदार सर्वजीत सिंह सैनी ने बताया कि कार्य आरंभ करते समय बीएसएनएल के अधिकारियों को अवगत करवाया गया था। लेकिन कोई कर्मचारी या अधिकारी मौका पर नहीं पहुंचा। दूसरा टेलीफोन की तार को सही तरीके से नहीं डाला गया। तार आड़ी-तिरछी डली हुई है। जिसके कारण जमीन में तार डली होने का पता नहीं चलता। इसमें उसके कर्मचारियों का कोई दोष नहीं है।
जनस्वास्थ्य विभाग पंजाब के एसडीई सुखदर्शन सिंह ने बताया कि गांव किलियांवाली से भाटी कलोनी तक करीब एक किलोमीटर लम्बी सीवरेज लाईन डाली जा रही है। टेलीफोन की केबल जिग-जेग (आड़ी-तिरछी) डली हुई थी। जिसके कारण निर्माण के दौरान जेसीबी से कुछ कट गई। लेकिन यह कार्य जानबूझकर नहीं किया गया।
किलियांवाली पुलिस चौकी के प्रभारी एएसआई जीत सिंह ने बताया कि बीएसएनएल डबवाली के जेई पवन अग्रवाल की शिकायत उनके पास आई थी। पुलिस ने मौका का निरीक्षण करने के बाद पाया कि ठेकेदार फर्म तथा पंजाब जनस्वास्थ्य विभाग ने जानबूझकर तार नहीं काटी है।
उधर बीएसएनएल डबवाली के अधिकारी इस मामले को काफी गंभीर मान रहे हैं। ठेकेदार पर पंजाब पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने के कारण उन्होंने पुलिस, ठेकेदार तथा पंजाब जनस्वास्थ्य विभाग की शिकायत अपने उच्च अधिकारियों से की है।

कोई टिप्पणी नहीं: