09 मार्च 2010

अनुसूचित जाति के बच्चों को दी जाएगी नि:शुल्क कोचिंग

डबवाली (लहू की लौ) तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा सत्र 2010 के लिए डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा (डीईटी-2010)/अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (ए.आई.र्ई.ई.ई.) के माध्यम से डिप्लोमा और बी टैक कार्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक हरियाणा के अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए नि:शुल्क कोचिंग के लिए पंजीकरण 8 मार्च से आरम्भ किया जाएगा।
तकनीकी शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को प्रदेश के विभिन्न केन्द्रों पर डी ई टी और ए.आई.र्ई.ई.ई. के लिए नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी, जिनमें भिवानी, चरखी दादरी, तोशाम, झज्जर, बहादुरगढ़, रोहतक हिसार, बरवाला, हांसी, रेवाड़ी, सिरसा, जीन्द, नरवाना, टोहाना, कैथल, गुहला चीक्का, करनाल, नीलोखेड़ी, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, गोहाना, पानीपत, महेन्द्रगढ़, नारनौल, फरीदाबाद, पलवल, गुडग़ांव, अंबाला कैंट, अंबला शहर, पंचकूला और जगाधरी शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त, जिन केन्द्रों पर डी ई टी की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी, उनमें बवानीखेड़ा, लोहारू, भादरा, कलानौर, रतिया, उकलाना, उचानाकलां, डबवाली, ऐलनाबाद, भुना, निगदु, असंध, पेहवा, लाडवा, खरखौदा, नारायणगढ़, रायपुररानी और पिंजौर शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा (डी ई टी-2010)/अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (ए.आई.र्ई.ई.ई.) के लिए पंजीकरण 8 मार्च, 2010 से आरम्भ होगा तथा पंजीकरण की अंतिम तिथि 18 मार्च, 2010 है तथा इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग 21 मार्च से आरम्भ हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा डीईटी-2010 और ए.आई.र्ई.ई.ई-2010 के लिए हरियाणा के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को के्रश कोर्स कोचिंग नि:शुल्क दी जा रही है। विद्यार्थियों को अध्ययन सामग्री भी नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों, जो विद्यार्थी दसवीं की परीक्षा में बैठे हैं और डीईटी-2010 में बैठने के इच्छुक हैं, वे डीईटी कोचिंग के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, जो विद्यार्थी विज्ञान संकाय से 12वीं की बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं और ए.आई.र्ई.ई.ई-2010 में बैठने के इच्छुक हैं, वे ए.आई.र्ई.ई.ई कोचिंग के लिए पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के सभी इच्छुक उम्मीदवार अपने नजदीकी केन्द्र में डीईटी या ए.आई.र्ई.ई.ई की कोचिंग ले सकते हैं, उन्हें पंजीकरण के लिए अनुसूचित जाति स्कूल सर्टिफिकेट लाना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: