09 मार्च 2010

शादी के बहाने देह शोषण का आरोप

श्रीगंगानगर। स्थानीय पुरानी आबादी की एक युवती ने एक युवक पर शादी करने के बहाने से देह शोषण करने का आरोप लगाया है। युवती द्वारा आज महिला थाने में दर्ज करवाये गए मुकदमे में युवक के परिजनों को भी नामजद किया गया है। पुलिस ने धारा 420, 323, 376 और 34 में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
प्रकरण की जानकारी देते पुलिस ने बताया कि पुरानी आबादी की 22 वर्षीय युवती मनीषा (नाम तब्दील) की मां लगभग दो वर्ष पहले बीमार हो जाने के कारण ब्लॉक एरिया के एक प्राइवेट हस्पताल में उपचार के लिए भर्ती हुई थी। उस समय मनीषा को मां की देखभाल के लिए कुछ दिन इस अस्पताल में रहना पड़ा। इस दौरान उसकी मामूली जान-पहचान बसंतसिंह जटसिख नामक युवक से हो गई। मनीषा का कहना है कि बसंतसिंह उन दिनों में कई बार अस्पताल में उसकी मां का हाल-चाल जानने के बहाने से आया। बाद में वह उसके घर भी आने-जाने लगा। यह जान-पहचान दोस्ती और फिर प्यार में बदल गई।
पुलिस के मुताबिक बसंतसिंह निकटवर्ती गांव ढाबां झालार का निवासी है और वह आईलेट कर रहा है। मनीषा ने मुकदमे में बताया कि घर में आना-जाना हो जाने पर बसंतसिंह ने उसके साथ शारीरिक संबंध बना लिये। बाद में वह उसके साथ विवाह करने को तैयार हो गया। विगत 17 जून को सुरजीतसिंह कॉलोनी के एक गुरूद्वारा में उसके साथ विवाह कर लिया, लेकिन बसंतसिंह उसे अपने घर ढाबां झालार लेकर नहीं गया। बसंत ने मिनी मायापुरी ऑटो मोबाइल मार्केट के एक होटल में कमरा बुक करवाया हुआ था। होटल में उसे चार दिन तक रखा। इस दौरान वह उसके साथ शारीरिक संसर्ग करता रहा। बसंतसिंह ने अपने घर का माहौल ठीक न होने की मजबूरी जताकर उसे अपने घर ले जाने को तैयार नहीं हुआ। मनीषा के मुताबिक बसंतसिंह ने उसे कुछ दिन तक अपने घर रहने के लिए कहा। वह अपने मां-बाप के पास रहने लगी। इस दौरान बसंतसिंह अकसर उसके पास आता रहा।
पुलिस के अनुसार बसंतसिंह पर मनीषा के घरवाले दबाव डालने लगे कि वह मनीषा को अपने गांव-अपने घर लेकर जाये तो वह टाल-मटोल करने लगा। तब बसंतसिंह ने मनीषा से कहा कि वह आईलेट करके विदेश जाना चाहता है। उसने अभी तक घरवालों को विवाह कर लेने के बारे में कुछ नहीं बताया है। मनीषा को जब बसंतसिंह अपने गांव लेकर नहीं गया तो मनीषा की मां दो-तीन रिश्तेदारों को लेकर ढाबां झालार चली गई। जहां बसंतसिंह के परिजनों ने बताया कि उन्हें पता है कि बसंत ने विवाह कर लिया है, लेकिन वे मनीषा को अपने साथ नहीं रखेंगे। बसंत ने तो मनीषा के साथ मौज-मस्ती करने के लिए संबंध बनाये थे।
पुलिस के मुताबिक मनीषा ने मुकदमे में बसंतसिंह के पिता प्रेमसिंह, भाई रूपसिंह, मां परमजीतकौर, भाभी राजनकौर (पत्नी रूपसिंह) और प्रेमसिंह की एक कथित रखेल अमरजीतकौर को भी नामजद किया है। यह मामला मनीषा द्वारा अदालत में दायर किये गए इस्तगासा के आधार पर दर्ज किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: