03 जून 2020

प्रेमनगर में पाठशाला इंचार्ज और उसकी पत्नी समेत तीन लोग कोरोना पॉजिटिव

गुजरात से परिवार सहित लौटी महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई, प्रेमनगर में ही रहता है परिवार
डबवाली (लहू की लौ) गांव अलीकां की राजकीय प्राथमिक पाठशाला के इंचार्ज तथा उनकी पत्नी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों डबवाली के प्रेमनगर की गली वैद्य बनारसी दास जैन वाली में रहते हैं। इसी नगर में गुजरात के जिला मोरवी के गांव बाकानेर से घर लौटी महिला भी कोरोना पॉजिटिव मिली है। सोमवार देर रात को तीनों को उपचार के लिए कोविड अस्पताल सिरसा में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही डबवाली में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा पांच हो गया है। इससे पहले प्रेमनगर की गली कंदूखेड़ा वाली निवासी 23 वर्षीय केमिस्ट, हुड्डा कॉलोनी में किराए पर रहने वाले डबवाली अदालत के 27 वर्षीय नाजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। बता दें, इससे पहले डबवाली में कोरोना के तीन मामले सामने आए थे। तीनों रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद घर वापिस आ चुके हैं।

केस नं. 1
स्कूल मैनेजिंग कमेटी में पहुंचे थे इंचार्ज, ऑनलाइन दाखिले के लिए ग्रामीणों से मिले थे
राजकीय प्राथमिक पाठशाला के 45 वर्षीय इंचार्ज तथा उनकी 39 वर्षीय पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि दोनों में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। शनिवार को घर के बाहर स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस खड़ी दिखाई दी। विभागीय टीम लोगों की रेंडम सैंपलिंग कर रही थी। जेबीटी ने अपनी पत्नी समेत वहम दूर करने के लिए सैंपल दे दिया। दोनों को विश्वास था कि रिपोर्ट निगेटिव आएगी। सोमवार रात करीब 9 बजे कॉल आई कि आपकी रिपोर्ट डाऊटफुल है। दोबारा सैंपलिंग होगी। अध्यापक ने सैंपल के लिए घर बुला लिया। कुछ ही देर में स्वास्थ्य विभाग एंबुलेंस लेकर घर पहुंच गया। पति-पत्नी को सिरसा लेजाया गया। जबकि दंपती के दोनों बच्चों को उनके रिलेटिव साथ ले गए। पता चला है कि पाठशाला इंचार्ज ने करीब एक हफ्ता पहले स्कूल मैनेजिंग कमेटी की बैठक में पहुंचे थे। पाठशाला स्टॉफ के साथ कमेटी सदस्य मौजूद थे। बाद में ऑनलाइन दाखिला करवाने के लिए वे गांव अलीकां गए थे। बताया जाता है कि करीब 12-15 लोग संपर्क में आए थे। इंचार्ज के अनुसार हम दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो उनके बच्चों को रिलेटिव के पास क्यों भेजा गया? उन्हें भी हमारे साथ सिरसा लाया जाना था, ताकि उनका मेडिकल परीक्षण हो सकें। जेबीटी के अनुसार उनकी कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। कोविड अस्पताल में उसका इलाज किया जा रहा है।

केस नं. 2
गुजरात से आकर क्वारंटाइन हुई महिला मिली कोरोना पॉजिटिव
इधर प्रेमनगर में गुजरात के जिला मोरवी के गांव बाकानेर से घर पहुंची 45 वर्षीय महिला
कोरोना पॉजिटिव मिली है। उसका पति तथा बेटे जड़ी-बूटी बेचने का काम करते हैं। लॉक डाऊन से पहले तीन बेटे-बहुओं, बच्चों के साथ पूरा परिवार सोमनाथ के लिए रवाना हुआ था। परिवार बाकानेर गांव में फंस गया। करीब डेढ-दो माह तक फंसे रहने के बाद परिवार दो चरणों में डबवाली पहुंचा था। पहले चरण में महिला का पति, एक बेटा, दो बहुएं तथा उनके बच्चे पहुंचे थे। जिन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया था। क्वारंटाइन पीरियड पूरा होने के बाद परिवार का मुखिया अन्य सदस्यों को लेने बाकानेर चला गया। दूसरे चरण में 23 मई को वह अपनी पत्नी, दो बेटों, एक बहू तथा बच्चों को लेकर वापिस डबवाली आया। परिवार को क्वारंटाइन कर रखा था। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने महिला का सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजा था। सोमवार रात को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे सिरसा स्थित कोविड अस्पताल में रखा गया। बताया जाता है कि महिला में किसी तरह के लक्षण नहीं थे। उसके बेटे के अनुसार बाकानेर से सोमनाथ की दूरी करीब 300 किलोमीटर थी। संबधित कलेक्टर से अनुमति लेकर हम निजी गाडिय़ों से डबवाली पहुंचे थे। पहले चरण में आने वाला परिवार अलग होकर किराए के मकान में रहने लगा था। जबकि बाद में आए परिवार के सदस्य संबंधित मकान में क्वारंटाइन हो गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: