18 जून 2020

नारियल फोड़ एसडीएम ने किया रोड स्वीपिंग मशीन का शुभारंभ, दो दिन बाद निरंतर शुरु होगा कार्य

डबवाली(लहू की लौ)बुधवार को एसडीएम डॉ. विनेश कुमार ने डबवाली के बठिंडा चौक पर नारियल फोड़कर रोड स्वीपिंग मशीन का शुभारंभ किया। डेमो के बाद कंपनी अधिकारी शुक्रवार से निरंतर कार्य शुरु करने की बात कहकर चलते बने। हालांकि इस दौरान पार्षद विनोद बांसल के साथ-साथ अन्य पार्षदों ने सवाल पूछे। उन्होंने कंपनी से पूछा कि रोड पर ईंट-पत्थर आने पर मशीन कैसे उसे वेक्यूम करेगी। कंपनी ने कहा कि तीन किलोग्राम वजनी पत्थर को वेक्यूम करने में यह मशीन सक्षम है। इससे अधिक वजन होने पर भी स्थिति संभाल ली जाएगी। चूंकि मशीन में चालक के साथ हेल्पर होगा। दूसरा सीसीटीवी कैमरा लगा है तो पता चल जाएगा कि सड़क पर पत्थर है तो उसे हटा दिया जाएगा। बता दें, कांग्रेस समर्थित पार्षद विनोद बांसल ने नगरपरिषद की प्रारंभिक बैठकों में स्वीपिंग मशीन की मांग की थी। जिसके बाद हरियाणा सरकार ने पूरे राज्य के लिए पॉलिसी तैयार कर दी। प्रस्ताव पारित होने के कारण डबवाली को यह मशीन आसानी से मिल गई। डबवाली समेत 44 जगहों पर ऐसी मशीनें पहुंची हैं।
इस मौके पर पार्षद युद्धवीर रंगीला, रविंद्र बबलू, मधु बागड़ी, अंजू बाला, सचिव ऋषिकेश चौधरी, राकेश शर्मा, दीपक बाबा, राजेंद्र जोइया, राकेश बब्बर मौजूद थे।
इधर डबवाली कूड़ा संघर्ष समिति ने शहर में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए नगरपरिषद को रोड स्वीपिंग मशीन दिए जाने का स्वागत किया है। समिति सदस्य नरेश सेठी, विपिन मोंगा, नरेश जैन, विजयंत शर्मा, लविश कक्कड़, हरदेव गोरखी, महिंद्र बांसल, अमन भारद्वाज, नोना मिढ़ा व अन्य ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि कूड़ा संघर्ष समिति द्वारा पिछले लंबे अर्से से सफाई व्यवस्था दुरुस्त किए जाने के लिए किए जा रहे संघर्ष के फलस्वरुप ही अब सकारात्मक परिणाम नजर आने लगे हैं। इससे लोगों में आई जागरुक्ता के कारण ही सरकार व प्रशासन सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए कदम उठाने को मजबूर हुए हैं। उन्होंने डबवाली में डस्ट स्वीपिंग मशीन भेजने के लिए हरियाणा सरकार व जिला उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान का आभार जताया। साथ ही सफाई अभियान में भरपूर सहयोग करने के लिए सिरसा के पूर्व उपायुक्त अशोक गर्ग का भी धन्यवाद किया। इसके अलावा उन्होंने संघर्ष समिति की ओर से यह मांग उठाई कि डबवाली में सफाई कर्मचारियों की संख्या भी मात्र 48 से बढ़ाकर 150 की जाए। घरों से कचरा उठाने के लिए जल्द टेंडर लगाया जाए तथा जहां भी कूड़ा डंपिंग प्वाइंट बने हैं वहां कचरे के जल्द उठान व संभाल की उचित व्यवस्था भी की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: