12 जुलाई 2011

पेंशन न मिलने पर वृद्ध ने जल त्यागा

डबवाली (लहू की लौ) हरियाणा सरकार की लापरवाही के चलते पेंशन धारकों को पिछले चार माह से पेंशन न मिलने से आ रही परेशानी से आहत इनेलो पेंशनधारकों के साथ सोमवार को सड़कों पर उतर आई और कलोनी रोड़ पर साढ़े तीन घंटे तक सड़क पर धरना देकर रोष प्रकट किया।  एक वृद्ध पेेंशनधारक अनजल त्याग कर अनशन पर लेट गया।
सोमवार को निर्धारित स्थानों पर हरियाणा सरकार द्वारा फिेनो कम्पनी की मार्फत बुढ़ापा, विधवा और विकलांग पेंशन धारकों को पेंशन का वितरण करना था। लेकिन फिनो कम्पनी के कर्मचारी निर्धारित स्थानों पर नहीं पहुंचे। जबकि पेंशन धारक निर्धारित स्थानों पर पहुंच गये। करीब डेढ़ घंटे तक पेंशन धारकों ने कम्पनी कर्मचारियों का इंंतजार किया। पेंशन धारक पिछले दो दिनों से कम्पनी के कर्मचारियों द्वारा पेंशन के लिए उन्हें बुला कर पेंशन न देने से खफा थे और स्वयं को अपमानित महसूस कर रहे थे। आज फिर इंतजार के बावजूद भी पेंशन का वितरण न होने से पेंशन धारक रोषस्वरूप सड़कों पर उतर आये। इसकी सूचना पाकर इनेलो नेता रणवीर सिंह राणा, पार्षद टेक चन्द छाबड़ा, पार्षद सुभाष मित्तल, पार्षद नीलकांत मैहता के नेतृत्व में इनेलो कार्यकर्ता दीपक बागड़ी, लभू सेठी, दर्शन मोंगा, काली मिढ़ा, भगवान दास आरेवाला, अमन चुघ, विपिन मोंगा, मुनीश शर्मा, रामकिशन ग्रोवर, अमरनाथ बागड़ी, अमनदीप, सुनील बांसल, शलेन्द्र जौड़ा भी मौका पर पहुंचे और पेंशनधारकों के समर्थन सड़क पर ही धरने पर बैठ गये। इसी के साथ ही पेंशन लेने पहुंचा वृद्ध ओमप्रकाश डांग अनजल त्याग कर तपती धूप में सड़क पर लेट गया।
पेंशनधारकों तथा इनेलो कार्यकर्ताओं ने हुड्डा सरकार तथा जिला प्रशासन के खिलाफ जम कर नारेबाजी की।  इसकी भनक पाकर प्रशासन के हाथ-पैर फूल गये। समाधान के लिए नायब तहसीलदार हरिओम बिश्नोई धरनास्थल पर पहुंचे। लेकिन उसकी बातचीत से धरनाकारी संतुष्ट नहीं हुए। इसके बाद उपायुक्त सिरसा से बातचीत करके उपमंडलाधीश डॉ. मुनीश नागपाल वहां पहुंचे और उन्होंने धरनाकारियों को शुक्रवार से पेंशन वितरण का आश्वासन दिया। जिससे पेंशनधारक सहमत हो गये। इसके बाद उपमंडलाधीश ने वृद्ध ओमप्रकाश को जल पिला कर उसका अनशन तोड़ा।
इनेलो के जिला प्रधान महासचिव रणवीर सिंह राणा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अगर प्रशासन शुक्रवार के पेंशन वितरण के आश्वासन पर खरा नहीं उतरा तो सोमवार से इनेलो लोकतांत्रिक तरीके से पेंशनधारकों के साथ आंदोलन छेड़ देगी।

कोई टिप्पणी नहीं: