युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

17 अप्रैल 2011

कागजों में भाग्य ढूंढ रहे बीपीएल परिवार

प्रदर्शन कर, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
डबवाली (लहू की लौ) बीपीएल परिवारों ने अपनी मांगों को लेकर हरियाणा खेत मजदूर यूनियन सिरसा के अध्यक्ष कामरेड गणपत राम के नेतृत्व में शुक्रवार को एसडीएम कार्यालय के आगे धरना दिया। सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों के समर्थन में मुख्यमंत्री के नाम उपमण्डलाधीश को एक ज्ञापन भी सौंपा।
प्रदर्शनकारी खेमचंद, मंगल सैन, राज रानी, लाजवंती, सोमा देवी, चमेली देवी, मुन्नी देवी, पाल कौर, काली देवी, पुष्पा, दर्शना रानी आदि ने बताया कि वे मजदूरी करके अपना तथा अपने परिवार का पेट पालते हैं। करीब दो साल पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा उनके कार्डों पर बीपीएल कार्ड होने की मुहर लगाई गई थीं। लेकिन अभी तक उन्हें बीपीएल कार्ड होने का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा। इतना ही नहीं वे कागज के इन पन्नों को राशन कार्ड के तौर पर भी प्रयोग करने में असमर्थ हैं। चूंकि सरकारी या प्राईवेट सैक्टर में भी कागज के इन पन्नों को राशन कार्ड नहीं समझा जाता। हरियाणा खेत मजदूर यूनियन सिरसा के अध्यक्ष कामरेड गणपत राम ने चेतावनी दी कि अगर बीपीएल परिवारों की समस्या का समाधान जल्द न किया गया तो खेत मजदूर यूनियन 1 मई से एसडीएम कार्यालय डबवाली के समक्ष भूख हड़ताल पर जाने को विवश होगी।
प्रदर्शनकारियों ने करीब चार घंटे तक एसडीएम कार्यालय के समक्ष धरना दिया और अपनी मांगों के समर्थन में प्रदेश सरकार के विरूद्ध नारेबाजी की। बाद में उपमण्डलाधीश डॉ. मुनीश नागपाल को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। उपमण्डलाधीश डॉ. मुनीश नागपाल ने बताया कि ज्ञापन को आवश्यक कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: