14 नवंबर 2010

चलती कार में बच्चा जन्मा

डबवाली (लहू की लौ) लाखों दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली हिन्दी मूवी 'थ्री इडियट्सÓ  में अमीर खान के 'ऑल इज वेलÓ का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला था। एकबारगी फिर शनिवार अल सुबह करीब दो बजे डबवाली के सरकारी अस्पताल में 'ऑल इज वेलÓ की गूंज सुनाई दी। चूंकि एक महिला ने नन्हीं जान को कार में जन्म दिया था। जन्म के समय बच्चा रोया नहीं था। लेकिन जब उसकी पीठ को सहलाया गया तो बच्चे की किलकारी गूंज उठी।
साथ लगते पंजाब के गांव किलियांवाली के किसान नछत्तर सिंह के खेत में नरमा चुगने के लिए राजस्थान की तहसील विजयनगर के गांव गोमांवाली से आए दिहाड़ी मजदूर सतनाम (35) की पत्नी मनप्रीत कौर (32) को शनिवार सुबह करीब दो बजे प्रसव पीड़ा हुई। वह जमींदार की मदद से अपनी पत्नी को कार से डबवाली के सरकारी अस्पताल ला रहा था। डबवाली की नई अनाज मण्डी के पास कार में ही मनप्रीत ने एक बेटे को जन्म दिया। लेकिन बच्चे की किलकारी नहीं गूंजी। जिस पर सतनाम के होश उड़ गए। डबवाली के सरकारी अस्पताल में पहुंचकर सतनाम ने नन्हीं जान को अपने हाथों में लिया और उसकी पीठ थपथपाई, तो डबवाली का सरकारी अस्पताल किलकारियों से गूंज उठा। ऐसा होता देख अस्पताल में मौजूद लोगों से 'ऑल इज वेलÓ बोले बिना रहा नहीं गया।
सतनाम (35) निवासी गोमांवाली हाल किलियांवाली ने इस संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि शनिवार सुबह करीब दो बजे उसकी पत्नी मनप्रीत को प्रसव पीड़ा हुई थी। अस्पताल लेजाते समय कार में मनप्रीत ने चांद से बेटे को जन्म दिया। जन्म लेने के बाद उसका बेटा रोया नहीं। जिससे वह चिंता में पड़ गया था।  उसकी सांसें थम गईं। लेकिन जब उसने बच्चे की पीठ थपथपाई तो वह रोने लगा। बच्चे के रोने से उसके प्राण वापिस लौट आए। सतनाम के अनुसार यह उसका पांचवां बच्चा है। उसके तीन बेटियां पूजा (8), अंजू (6) पवनदीप कौर (4) और एक बेटा ब्रह्मदेव (2) हैं।
इस संदर्भ में डॉ. अमरदीप जस्सी से बातचीत की गई तो उन्होंने भी 'ऑल इज वेलÓ कहा। उन्होंने कहा कि नॉर्मल डिलीवरी हुई है। जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: