युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

09 अगस्त 2010

रक्तदान का बनाया नया रिकार्ड

एक दिन में 40 हजार डेरा प्रेमियों ने किया महादान
सिरसा। डेरा सच्चा सौदा ने रविवार को रक्तदान के खुद के बनाए रिकार्ड को तोड़ दिया। डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां के जन्म माह पर डेरा सच्चा सौदा में आयोजित रक्तदान शिविर में 40 हजार लोगों ने रक्तदान किया।
एक दिन में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान करने का गिनीज रिकार्ड डेरा सच्चा सौदा के ही नाम है।
सात दिसंबर 2003 को शाह सतनाम जी धाम में आयोजित रक्तदान शिविर में एक दिन में 15432 यूनिट रक्त एकत्र किया गया था, जिसके लिए पहली बार डेरा सच्चा सौदा का नाम गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ। इसके बाद श्रीगंगानगर के श्री गुरुसर मोडिया गांव में 10 अक्तूबर 2004 को आयोजित रक्तदान शिविर में 17921 यूनिट रक्त एकत्रित किया और डेरा ने अपने ही रिकार्ड को तोड़ा। अब रविवार को 40 हजार यूनिट रक्त एकत्र कर डेरा ने फिर से रिकार्ड तोड़ दिया है।
रविवार सुबह शाह सतनाम जी धाम के सचखंड हॉल में डेरा प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम ने रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। उनके साथ उनकी माता नसीब कौर भी मौजूद थीं। रक्तदान कार्य में देशभर से आए चिकित्सकों के साथ-साथ अन्य 50 चिकित्सक और पांच सौ पैरा मेडिकल के सदस्य जुटे थे।
शिविर में शाही परिवार के सदस्यों ने भी किया रक्तदान किया, जिसमें प्रमुख रूप से डेरा प्रमुख के पुत्र एवं शाह सतनाम जी क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष जसमीत सिंह इंसां, दामाद एवं शाह सतनाम जी हेल्थ केयर विंग के अध्यक्ष डा. शान ए मीत इंसां, छोटे दामाद एवं शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष रूह-ए-मीत इंसां, पुत्री हनीप्रीत इंसां शामिल थीं।
इनके अलावा शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान से जुडे़ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों, पुलिस व सेना के जवानों ने भी रक्तदान किया।

कोई टिप्पणी नहीं: