युवा दिलों की धड़कन, जन जागृति का दर्पण, निष्पक्ष एवं निर्भिक समाचार पत्र

03 अगस्त 2010

सिरसा में खुलेगी हरियाणा की पहली टॉकिंग लाइब्रेरी

सिरसा। देहरादून के राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संस्थान द्वारा स्थानीय हेलन केलर दृष्टिबाधित स्कूल में दृष्टिहीन बच्चों के लिए 'टॉकिंग लाइब्रेरीÓ की स्थापना की जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त  सी.जी रजिनीकांथन ने आज  हेलन केलर दृष्टिबाधित स्कूल के सत्र का उद्घाटन करने के पश्चात बैठक में दी।
उन्होंने बताया कि यह टॉकिंग लाइब्रेरी सभी सुविधाओं से सुसज्जित होगी और दृष्टिबाधित बच्चों को  महापुरुषों की जीवनियां और विभिन्न साहित्य उपकरणों द्वारा सुनाए जा सकेंगे जिससे स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के ज्ञान में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि इस लाइब्रेरी में आधुनिक किस्म के उपकरण लगाए जाएंगे। स्कूल के नए सत्र की शुरुआत हवन यज्ञ व वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच हुई।
उपायुक्त  सी.जी रजिनीकांथन ने सत्र का उद्घाटन करने के साथ-साथ स्कूल में स्थापित किए गए फाईल मेकिंग, प्लेट मेकिंग कार्य की भी शुरुआत की।  स्कूल में फाईल मेकिंग व प्लेट मेकिंग की कई मशीनें स्थापित की गई है। शुरुआती सत्र में स्कूल में 20 बच्चों का दाखिला किया गया है जिनमें से 11 बच्चों को स्कूल में ही चल रहे छात्रावास में रखा गया है जबकि अन्य बच्चें जो आसपास के क्षेत्र के रहने वाले है उन्हें लाने- ले जाने के लिए एक वातानुुकुलित वाहन खरीदा गया है।
फोटो विवरण: सिरसा में हेलन केलर दृष्टिबाधित स्कूल के सत्र का हवन यज्ञ व वैदिक मंत्रोच्चारण से शुरुआत करते शहर के गणमान्य लोग।

कोई टिप्पणी नहीं: