22 मार्च 2010

बर्थ-डे पर लगाया चिकित्सा शिविर

डबवाली। यहां के स्पेयर पार्टस विक्रेता दरिया सिंह नामधारी ने गुरूद्वारा बाबा विश्वकर्मा मन्दिर में अपने जीवन के 50 वर्ष पूरे होने पर अनोखे ढंग से अपना जन्मदिवस मनाया। इस मौके पर भारी संख्या में नामधारी के दोस्त, रिश्तेदार व जान पहचान के लोग उपस्थित थे।
दरिया सिंह नामधारी के जन्मदिवस के संदर्भ में शनिवार को गुरूद्वारा में रखे गये श्री सुखमणि साहिब के पावन पाठ का भोग डाला गया। इसके बाद प्राकृ तिक चिकित्सक अमर सिंह शास्त्री तथा सुभाष चन्द शास्त्री के सानिध्य में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में रोगियों की मुफ्त रजिस्टे्रेशन की गई। जिनका इलाज डबवाली के सतयुग आरोग्य  मन्दिर में 10 दिन तक नि:शुल्क किया जायेगा।
इससे पूर्व दरिया सिंह के जन्मदिवस पर बोलते हुए रणजीत सिंह एडवोकेट ने कहा कि कुछ लोग देश में पिछले कुछ समय से समाज को तोडऩे की साजिश रच रहे हैं फिर भी समाज को जोडऩे वालों की कमी नहीं है। उनके अनुसार दरिया सिंह ने एक स्थान पर सभी धर्मों के लोगो को केवल इक्ठ्ठा ही नहीं किया बल्कि नि:शुल्क शिविर लगाकर बीमार पड़ रहे लोगो को मार्गदर्शन देने का प्रयास भी किया है ताकि वे लोग बीमारियों से बच सकें।
उन्होंने कहा कि हमेशा अच्छी बात को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाना चाहिए। उनके अनुसार 90 प्रतिशत लोग आज कल तनाव के कारण रोगग्रस्त हैं और उन्हें सही मार्ग दिखाये जाने की जरूरत है। उनके अनुसार तनाव का कारण भी हमारे इर्द-गिर्द का वातावरण ही है। उन्होंने पत्रकारों से अनुरोध किया कि वह समाज में फैली कुरीतियों के खिलाफ अपनी कलम को ओर तीखी करें। रणजीत सिंह एडवोकेट ने लोगों को सचेत किया कि अगर हिन्दुस्तान रूपी नाव को बचाना है तो भाईचारा स्थापित करना होगा और भाईचारे में बाधक तत्वों से अलग थलग करना होगा।
गुरूद्वारा श्री कलगीधर सिंह सभा के प्रधान बघेल सिंह ने कहा कि अच्छाई उस समय ही प्रकट होती है जब ईश्वर कृपा करता है। गो सेवक रामलाल बागड़ी ने कहा कि हमें हमेशा ही धार्मिक रीतियों के अनुसार जन्म दिन मनाना चाहिए, ताकि हमारे बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा हों और वह बड़े होकर अच्छे नागरिक बनें।
प्राकृतिक चिकित्सक अमर सिंह शास्त्री फरीदाबाद ने शिविर प्रारम्भ होने से पूर्व बताया कि शरीर को स्वस्थ रखने का मूल सूत्र आहार में छुपा हुआ है। जब हमारी जीवन शैली में किसी प्रकार की विकृति आती है तो रोग पैदा होता है। फिर इसमें सही ढंग से उपचार न करके बल्कि इसे दवा से दबाने का प्रयास किया जाता है, जो बाद में केवल घातक रोगों का कारण ही नहीं बनता बल्कि हमारी मौत का कारण बन जाता है। उन्होंने मरीजों को आश्वस्त किया कि शिविर के 10 दिन में वह उन्हें प्राकृतिक तरीके से जीने की शैली बताकर रोगो से राहत दिलाने का प्रयास करेंगे। उनके अनुसार नहाना, भोजन करना और सोना शरीर की दैनिक क्रियाओं को नियमानुसार करना भी रोग से मुक्ति का कारगर उपाय है।
इस मौके पर कुमार चन्द्रिका आश्रम स्कूल प्रबंधक समिति के अध्यक्ष कृष्ण जाखड़ ने आर्गेनिक खेती और गोपालन के बारे में बताया और वायुमण्डलीय प्रदूषण के प्रभाव की जानकारी दी।
इस मौके पर फतेह सिंह आजाद, बहादुर सिंह कूका ने भी अपने विचार रखे। जबकि मंच का संचालन बंटी गोयल ने किया। इस कार्यक्रम में नगर के अनेक गणमान्य व्यक्ति भारी संख्या में उपस्थित थे। इस अवसर पर गुरूद्वारा बाबा विश्वकर्मा मन्दिर की प्रबन्धक कमेटी के प्रधान सुखविन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: