23 फ़रवरी 2010

ठेकेदारों-किसानों में भिडंत एवं फायरिंग, एक घायल

श्रीगंगानगर। हनुमानगढ़ जिले में हरियाणा के साथ लगते भादरा-भिरानी क्षेत्र की प्रमुख नहरों में पानी चोरी रोकने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा सख्ती किये जाने के साथ ही अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। बीती रात नहरी तंत्र की सुरक्षा के ठेकेदार के कारिंदों की कथित रूप से पानी चोरी की नियत से भिरानी हैड पर आये कुछ किसानों के साथ भिडंत हो गई। गोलियां चलने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे हिसार रैफर किया गया है। आज स्थिति काफी देर तक तनावपूर्ण बनी रही। भिरानी थाने में प्रशासन-पुलिस की मध्यस्थता में सिंचाई विभाग के अधिकारियों की जन प्रतिनिधियों के साथ वार्ता हुई। इसमें ठेकेदार का ठेका तुरंत निरस्त करने, सिंचाई विभाग में ठेके की प्रथा को बंद करने के लिए राज्य सरकार से आग्रह करने और गई रात की घटना के लिए जिम्मेवार लोगों को शीघ्र गिरफ्तार करने के आश्वासन पर ग्रामीण शंात हुए।
इस क्षेत्र की नहरों में पिछले कई दिनों से पानी की कमी बनी हुई है। जितना पानी आ रहा है, उसमें ज्यादा प्राथमिकता पीने के पानी को दी जा रही है। दूसरी तरफ खेतों में फसलें पकाव की स्थिति में है और उन्हें पकाने के लिए पानी की ज्यादा जरूरत है। मांग और आपूर्ति में अंतर होने तथा नहरों की टेलों पर पानी नहीं पहुंचने से कुछ ही दिनों में इस क्षेत्र में स्थिति बिगडऩे लगी, जो अब चरम पर पहुंच गई है। दो दिन से जल संसाधन विभाग के अधिकारी खुद तथा नहरी तंत्र में वाच एंड वार्ड के ठेकेदारों ने पानी की चोरी रोकने के लिए काफी सख्ती बरत रहे हैं। इससे किसान छटपटाने लगे हैं। बीती रात भिरानी हैड पर सिद्धमुख नहर के वाच एवं वार्ड ठेकेदार भागीरथ के इंचार्ज रणजीत माली के पुत्र विनोद की वहां चोरी की नियत से आये हुए कुछ किसानों के साथ भिडंत हो गई। विनोद के साथ पिकअप जीप एवं कार में कई जने थे। झगड़े के दौरान गोली चल गई, जिससे सुरेंद्र जाट नामक एक किसान बुरी तरह घायल हो गया। सुरेंद्र के भतीजे सुनील व एक अन्य किसान सुभाष के भी चोटें लगीं।
टकराव की जानकारी मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई। घायल सुरेंद्र को प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने हिसार रैफर कर दिया गया। देर रात को पुलिस ने सुरेंद्र के भतीजे सुनील पुत्र रामकुमार जाट की रिपोर्ट के आधार पर विनोद पुत्र रणजीत माली, बबलू गढ़वाल जाट निवासी बांडाहेडी (हरियाणा) और 15-20 अन्य व्यक्तियों के खिलाफ हत्या के प्रयास के आरोप में धारा 307, 147, 148, 149 और आम्र्स एक्ट की धारा 27 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।
आज सुबह जनप्रतिनिधियों को इस घटना का पता चला तो उनमें रोष फैल गया। काफी संख्या में ग्रामीण-किसान भिरानी थाने पर जमा हो गए, हनुमानगढ़ से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यादराम फासल, भादरा के एसडीएम नरेंद्र कुलहरी, नोहर के डीएसपी नैविल क्लार्क, थानाप्रभारी इंद्रकुमार, जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता सुभाष माथुर ने ग्रामीणों-किसानों की ओर से आये जनप्रतिनिधियों-पूर्व विधायक संजीव बेनीवाल, सरपंच शिशपाल वर्मा, पूर्व सरपंच विशालसिंह पूनिया, पंचायत समिति प्रधान कांता पूनिया के पति प्रेम पूनिया, पूर्व सरपंच शेरसिंह आदि के साथ बातचीत की। जनप्रतिनिधियों ने वाच एंड वार्ड के ठेकेदारों व उनके कारिंदों की कार्यशैली पर आक्रोश व्यक्त किया। लगभग दो घंटे चली इस बातचीत में दोनों पक्षों में सहमति हो गई कि जल संसाधन विभाग बीती रात की घटना में लिप्त वाच एंड वार्ड के ठेकेदार का ठेका अतिशीघ्र निरस्त करेगा। साथ ही राज्य सरकार को सिंचाई विभाग में नहरी तंत्र की सुरक्षा का जिम्मा निजी लोगों के हाथों पर सौंपने के लिए अपनाई गई ठेका प्रथा को समाप्त करने के लिए प्रशासन पत्र लिखेगा। गई रात की घटना में नामजद व अन्य अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी की जाएगी। इस सहमति के बाद लोगों में आक्रोश कुछ कम हुआ। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री फासल ने बताया कि अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिये गए हैं।
उल्लेखनीय है कि बीते दो दिनों में प्रशासनिक अधिकारियों व जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने पुलिस की मदद से अभियान चलाकर भिरानी-भादरा थाना क्षेत्र की नहरों में पानी चोरी करने वाले किसानों पर व्यापक छापामारी की है। इस दौरान लगभग 40 डीजल ईंजन, दो ट्रैक्टर और बड़ी संख्या में पाइपें जब्त की गई हैं। कार्यवाही का विरोध करने पर सात किसानों को शांति व्यवस्था भंग करने के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: