12 फ़रवरी 2010

परम्परागत खेती को छोड़कर बागवानी व सब्जियां लगाऐं किसान-सैनी

गोरीवाला (सुथार) राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं उद्यान विभाग ब्लाक डबवाली द्वारा उपमण्डल के गांव गोरीवाला के प्रगतिशील किसान राजेंद्र कुमार सहारण पुत्र जगदीश चन्द्र सहारण (झुट्टीखेड़ा वाले) के खेत में फिल्ड-डे के तहत एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस किसान गोष्ठी में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली एवं सब्जी उत्पादन व बागवानी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
इस मौके पर मुख्यातिथी उद्यान विभाग हरियाणा के डारेक्टर अर्जुन सिंह सैनी, जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मप्रकाश, डा. बैनिवाल ने मुख्य रूप से भाग लिया। मुख्यातिथी डायरेक्टर अर्जुन सिंह सैनी ने किसानों को सम्बोधित करते हुऐ कहा की हरियाणा एक ऐसा प्रदेश है जहां देश में बागवानी के लिए किसानों को सबसे ज्यादा 90 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है व किसान अपनी पसंद का टैंक खुद विभाग की निगरानी में बनवाता है। उन्होंने कहा की किसानों को आ रही सिंचाई पानी की कमी को देखते हुऐ ड्रिप सिस्टम लगाकर परम्परागत खेती को छोड़कर बागवानी व सब्जियां लगाकर अच्छी आमदनी की जा सकती है। उन्होंने कहा की मांगेआना के प्लांट में इजराइल की तर्ज पर किन्नू की अच्छी किस्में लगाई गई है।
उन्होंने कहा की इजराइल में 82 प्रतिशत बागवानी की खेती की जाती है वहां सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली बहुत अच्छी है तथा वे लोग खुद फलों का निर्यात करतें हैं। वहां के पानी में साल्ट बहुत ज्यादा है जिसे आरऔ द्वारा ठीक करके ड्रिप द्वारा सिंचाई की जाती है। उन्होंने किसानों से परम्परागत खेती को छोड़कर ड्रिप द्वारा सिंचाई करके बागवानी व सब्जियां लगाने की अपील की। जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मप्रकाश ने अपने सम्बोधन में कहा की कोई भी किसान अपने खेत में ड्रिप सिस्टम लगवाना चाहता है वह खण्ड या जिला कार्यलय में आकर अपनी फाईल तैयार करवाकर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठा सकता है व कोल्ड स्टोर खोलने पर भी विभाग 40 प्रतिशत सब्सिड़ी देता है। इस मौके पर कृषि विभाग के माहिर डा. बैनिवाल ने अपने सम्बोधन में कहा की मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिऐ फल खाने चाहिऐ जबकि पहले सिर्फ बीमार आदमी को ही फल दिऐ जाते थे। आज जमाना बदल रहा है किसानों को भी आधुनिक खेती करनी चाहिए तथा बागवानी के साथ सब्जियां व सीड़ तैयार करके अच्छी कमाई करनी चाहिए। इस किसान गोष्ठी में क्षैत्र के लगभग 500 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया। इस अवसर पर उद्यान विभाग हरियाणा के डारेक्टर अर्जुन सिंह सैनी, जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मप्रकाश, डा. बैनिवाल, उद्यान विभाग ब्लाक डबवाली के डा. रघुवीर सिंह झोरड़ ने किसानों से अपने विचार सांझे किऐ व किसान राजेंद्र कुमार सहारण की बागवानी एवं सब्जियों की खेती को देखा तथा उनके कार्य की प्रशंसा की। किसान गोष्ठी के सफल आयोजन पर प्रगतिशील किसान शमशेर सिंह मटदादू, संजय गप्ुता, महावीर सहारण, बलवंत शर्मा, राजेंद्र सहारण, मोहन लाल शर्मा ने विभाग के उच्चाधिकारियों का आभार जताया।

कोई टिप्पणी नहीं: